ड्राइविंग लाइसेंस से इस तरह करें आधार कार्ड को लिंक

0

आधार कार्ड हर कार्य के लिए बेहद जरूरी दस्तावेज है। आधार कार्ड को हर चीज़ से लिंक करवाना बेहद जरूरी है। जैसे कि आधार कार्ड को अपने बिजली बिल, बैंक खाते और पैन कार्ड से लिंक करवाना (How To Link Aadhaar Card With Driving Licence) जरूरी है। अब वहीं लोकसभा में भी संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट बिल पास हो चुका है। बेहद जल्द इसे राज्यसभा में भी लाया जाएगा। राज्यसभा में बिल पास होते ही यह कानून का रूप ले लेगा। ऐसे में आपको आपके आधार कार्ड से अपना रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस लिंक करवाना अनिवार्य हो जाएगा।

Airtel लाया फ्री डाटा ऑफर, मिलेगा 20 जीबी तक का डाटा

तो चलिए जानते हैं आधार कार्ड को अपने ड्राइविंग लायसेंस से लिंक करने का तरीका (How To Link Aadhaar Card With Driving Licence)। फिलहाल सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि अभी तो इसे लिंक करना अनिवार्य नहीं है लेकिन जब नए नियम लागू किए जाएंगे तब इसे भी अनिवार्य कर दिया जाएगा। अगर आप अभी अपना आधार कार्ड अपने ड्राइविंग लायसेंस से लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

भारतीय रेलवे अब चलती ट्रेन के अंदर भी देगा फ्री वाई-फाई

How To Link Aadhaar Card With Driving Licence :

सबसे पहले तो आप राज्य सरकार के सड़क परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यह आधिकारिक वेबसाइट आपको गूगल पर सर्च करने पर मिल जाएगी। अगर आप राज्य सरकार के सड़क परिवहन की आधिकारिक वेबसाइट को नहीं खोज पा रहे हैं तो आप https://sarathi.parivahan.gov.in की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। अब यहां आपको मेन्यू में ड्राइविंग लाइसेंस का विकल्प दिखाई देगा जहां आप अप्लाई पर क्लिक करेंगे।

अब यहां आपको Services on Driving Licence (Renewal/Duplicate/Aedl/Others) का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करते ही एक नई विंडो खुलेगी। यहां आपको Continue ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी देनी होगी जैसे लाइसेंस नंबर और डेट ऑफ बर्थ। अब नीचे अपना स्टेट और आरटीओ का विकल्प चुनकर Proceed बटन पर क्लिक करें। अब आपको नीचे अपने आधार कार्ड की जानकरी और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा।

Video : आपका ‘आधार’ दिलाएगा 30 हजार, इस तरह उठाएं फायदा

ध्यान रखें मोबाइल नंबर वही डालें जो आपने अपने आधारकार्ड से लिंक करवाया हो। अब सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर या फिर ईमेल आईडी पर कन्फर्मेशन मैसेज आ जाएगा। इस तरह अपने ड्राइविंग लायसेंस को आप बेहद आसानी से अपने आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

Share.