website counter widget

जन-धन खाताधारकों को सरकार देने जा रही ये विशेष सुविधा

0

भारत सरकार अब प्रधानमंत्री जन-धन योजना खाताधारकों को नई सुविधा देने जा रही है। हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट प्रस्तुत किया जिसमें यह घोषणा की गई कि जन-धन खाता रखने वाली महिलाओं को ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा भारत सरकार मुहैया करवाएगी। गौरतलब है कि अब तक जन-धन योजना के तहत समस्त बैंकों में 35.99 करोड़ खाते खोले गए हैं। वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राज्यसभा के दौरान जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के तहत खोले गए 35.99 करोड़ खाते में से 29.54 करोड़ खाते ऑपरेशनल हैं। वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा यह जानकारी एक लिखित जवाब के रूप में राज्यसभा में दी गई।

दिवाली पर रेलवे का कन्फर्म टिकट का धमाकेदार तोहफा

आम बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की घोषणा के बाद अब महिलाओं को ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा भी दी जाएगी। हालांकि यह सुविधा केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगी जो वैरीफाइड महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप (SHG) की सदस्य होंगी। सरकार द्वारा इस सुविधा के मिलने से अब महिलाएं छोटे और घरेलू कारोबार आसानी से कर सकेंगी। छोटे कारोबार के लिए महिलाओं को इस सुविधा से काफी लाभ होगा। मौजूदा समय में इस योजना के खाताधारकों को 10 हजार रुपए के ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की जा रही है, जबकि इससे पहले 5 हजार रुपए तक की ही सुविधा मिलती थी।

सावधान : पासपोर्ट बनाने के नाम पर चूना लगा रहीं ये फर्जी वेबसाइट

अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि निजी बैंकों को भी प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खाता खोलने की अनुमति प्रदान की गई है। निजी क्षेत्र के बैंकों द्वारा इस योजना के तहत अब तक 1.23 करोड़ खाते खोले गए हैं। वहीं यदि इन खातों की राशि की बात की जाए तो सरकारी आकड़ों के मुताबिक़ इन खातों में अब तक 97,665.66 करोड़ रुपए जमा किए जा चुके हैं। वहीं अभी तक इस योजना के तहत जितने भी खाते खोले गए हैं उनमें से 50 फीसदी खाते महिलाओं के नाम पर हैं। और इनमें भी 59 फीसद महिलाएं ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी क्षेत्र की हैं। इसलिए सरकार अब इन महिलाओं को आगे लाने के लिए उन्हें 5000 रुपए के ओवर ड्राफ्ट सुविधा प्रदान कर रही है।

HDFC बैंक की उपभोक्ताओं को चेतावनी, एक फोन कर देगा खाता खाली

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.