करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग तो ख़बर ज़रूर पढ़ें…

2

यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको करारा झटका लगने वाला है। अब नए साल में ऑनलाइन शॉपिंग में एक्सक्लूसिव डील, कैशबैक और बंपर डिस्काउंट का फायदा नहीं मिलेगा। सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर नए नियम (E-Commerce Companies New Rules 2019) जारी किए हैं। इसके बाद कंपनियां ऑफर नहीं दे पाएंगी। सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए नियमों को सख्त कर दिया है। नए नियमों से अब घरेलू कारोबारियों को फायदा होगा।

अब ट्रेन में होगी शॉपिंग

सरकार की ओर से जारी नए नियमों (E-Commerce Companies New Rules 2019) के अनुसार, कोई भी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सप्लायर को खास छूट नहीं दे सकता है। ऐसे में कैशबैक, एक्सक्लूसिव सेल या किसी पोर्टल पर एक ब्रैंड के लॉन्च, अमेज़न प्राइम और फ्लिपकार्ट एश्योर्ड जैसी डील्स या किसी तरह की खास सेवा देने में अब कंपनियों को परेशानी होगी।

स्मार्ट तोता, जिसने की ऑनलाइन शॉपिंग 

मंत्रालय ने कहा है कि ऐसी कोई भी इकाई, जिन पर ई-कॉमर्स कंपनी  (E-Commerce Companies New Rules 2019) या उसके समूह की किसी कंपनी का नियंत्रण हो या उनके भंडार में ई-कॉमर्स कंपनी या उसके समूह की किसी कंपनी की हिस्सेदारी हो तो वह इकाई संबंधित ऑनलाइन मार्केट प्लेस के जरिये अपने उत्पादों की बिक्री नहीं कर सकेगी। सरकार के इस कदम से छोटे व्यापारियों को फायदा मिलेगा।

ये 10 टिप्स बचाएंगे ऑनलाइन ठगी से

मंत्रालय के मुताबिक, ये बदलाव (E-Commerce Companies New Rules 2019) 1 फरवरी 2019 से प्रभावी होंगे। मंत्रालय ने ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा कस्टमर्स को भारी छूट दिए जाने के खिलाफ घरेलू कारोबारियों की आपत्तियों के मद्देनज़र यह फैसला लिया है। सरकार ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का परिचालन करने वाली कंपनियों में शत-प्रतिशत विदेशी हिस्सेदारी की छूट दे रखी है। नियम के अनुसार, वे माल की इन्वेंट्री बनाकर उसकी बिक्री अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं कर सकते हैं।

डिलीवरी बॉय ने ऑनलाइन ग्राहक को लगाया चूना…

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

 

Share.