website counter widget

बजट के अगले दिन सोने के दाम में भारी उछाल

0

लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को आम बजट पेश किया। आम बजट के पेश किए जाने के एक दिन पहले शेयर मार्केट और सोने-चांदी के भाव में गिरावट देखी गई थी। वहीं बजट पेश किए जाने के बाद आज सोने के दाम में जोरदार उछाल आया है।

दरअसल बजट में सरकार द्वारा सोने पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया गया है जिसका असर आज दिल्ली सर्राफा बाजार में देखने को मिला। सीमा शुल्क बढाए जाने के बाद शनिवार को सोने के दाम में 1300 रुपए का जबरदस्त उछाल आया है।

अब लोन लेना हुआ और भी सस्ता, घटीं ब्याज दरें

गौरतलब है कि दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने के दाम में 1300 रुपए का उछाल आने की वजह से अब इसकी कीमत 35,470 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई है। यह मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल है। मोदी सरकार के 5 साल से भी ज्यादा के कार्यकाल में यह पहला मौका है जब सोने के दाम इतने ज्यादा बढे हैं।

इतने समय में पहली बार सोना इतना महंगा हुआ है। इस बार के आम बजट में सरकार ने बेशकीमती धातुओं पर सीमा शुल्क को 10 प्रतिशत से बढाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया है। धातुओं पर सीमा शुल्क बढाए जाने के कारण ही आज बाजार में बेहद तेजी का रुख रहा। इस तेजी का असर चांदी की कीमतों पर भी साफ़ देखा गया। जहां सोने के दाम में भारी उछाल आया वहीं चांदी की कीमतों में भी 280 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई।

बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए चाइल्ड प्लान में करें निवेश

इस उछाल के साथ चांदी एक सप्ताह के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। चांदी की कीमतों में 280 रुपए का उछाल आने पर अब इसकी कीमत 38,800 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। वहीं यदि अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर नज़र डाली जाए तो सप्ताहांत में विदेशों में सोने के दाम में गिरावट देखी गई।

विदेशी बाजारों में सोने में गिरावट का असर भारतीय बाजारों पर जरा भी नहीं पड़ा। न्यूयार्क में सोना हाजिर आज 23.10 डॉलर लुढ़क गया। इस गिरावट से वहां सोने का दाम 1,399.65 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। वहीं अमरीका सोना वायदा भी 19.70 डॉलर गिर गया जिससे वह 1,401.20 डॉलर प्रति औंस पर जाकर बंद हुआ।

शाओमी की Mi Super Sale आज से शुरू

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.