website counter widget

सोने और चांदी के दामों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

0

आज सराफा बाजार में काफी तेजी का रुख रहा। दिल्ली के सराफा बाजार में आज सोने की कीमतों में 50 रुपए की वृद्धि हुई। इस वृद्धि के साथ सोना एक बार फिर 38,470 रुपए प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। इस उछाल के पीछे मुख्य वजह चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वार है। इन दोनों देशों के बीच ट्रेड वार होने की वजह से निवेशक सोने को सुरक्षित निवेश के तौर पर चुन रहे हैं। उनके सोने में निवेश की वजह से ही भारतीय निवेशकों का आकर्षण भी सोने की तरफ बढ़ा है। सिर्फ सोने ही नहीं बल्कि चांदी में भी आज भारी उछाल आया। दरअसल औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की तरफ से लिवाली बढ़ने की वजह से चांदी के दामों में भारी उछाल आया है।

बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी, लोन हुआ सस्ता

गौरतलब है कि आज चांदी के दाम में 1150 रुपए का उछाल दर्ज किया गया है। इस वृद्धि के साथ चांदी 43,000 रुपए प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई है। वहीं यदि सोने की अंतरराष्ट्रीय कीमतों की बात की जाए तो यह कीमत 1,503.30 डॉलर प्रति औंस हो गई है। दरअसल शुक्रवार के दिन अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी बात दोहराते हुए कहा कि वह चीन के साथ किसी भी तरह का कोई भी समझौता करने को तैयार नहीं हैं। इसके बाद से दोनों देशों के बीच व्यापार को लेकर तनाव काफी बढ़ गया है। व्यापारिक तनाव की स्थिति में वहां के निवेशकों का रुझान बहुमूल्य धातुओं की तरफ बढ़ गया है। वे इसे सुरक्षित विकल्प के तौर पर देख रहे हैं। जिसके चलते घरेलु सराफा बाजार में उछाल का सिलसिला शुरू हो गया।

रेलवे यात्री ध्यान दें, महंगी हुई ऑनलाइन टिकट बुकिंग

दोनों देशों के बीच यह तनाव पिछले कुछ दिनों से लगातार जारी है। तनाव के कारण पिछले कुछ दिनों से सराफा बाजार में पर्याप्त तेजी आई है। मौजूदा समय में दिल्ली सराफा बाजार में आज यानी सोमवार को 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कीमतों में 50 रुपए का इजाफा हुआ। इस उछाल की वजह से इसकी कीमत 38,470 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई। वहीं 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने के दामों में भी 50 रुपए का उछाल आया। इस उछाल के साथ इसकी कीमत 38,300 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई है। आठ ग्राम वाली गिन्नी की कीमतों में कोई भी परिवर्तन नहीं हुआ और वह यथास्थिति 28,600 रुपये प्रति आठ ग्राम पर स्थिर है।

दिल्ली के बाद 6 अन्य शहरों में शुरू हुई मोदी सरकार की AC स्कीम

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.