Amazon के ग्राहकों के खातों से गायब हो गए करोड़ों रुपए

0

उत्तरप्रदेश के लखनऊ में ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल अमेज़न के ग्राहकों से धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हैकर्स ने अमेज़न के ग्राहकों के बैंक अकाउंट की जानकारी प्राप्त कर उनके रिफंड का पैसा अपने एयरटेल ई वॉलेट में ले लिया। यह मामला तब सामने आया, जब कई ग्राहकों ने रिफंड बैंक से वापस न आने पर शिकायत दर्ज कराई। शिकायत मिलने पर कंपनी ने ऑडिट करवाया और पाया कि कंपनी तो रिफंड भेज रही है, लेकिन ग्राहक के पास पहुंचने से पहले हैकर्स इसे चोरी कर लेते हैं।

ऐसे करते हैं धोखाधड़ी

कोई ग्राहक खरीदा हुआ सामान वापस करना चाहता है तो उसे अपने बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होती है। जो ग्राहक कैश ऑन डिलीवरी का सामान खरीदते हैं। हैकर्स किसी तरह उन ग्राहकों के मोबाइल नंबर पता कर लेते हैं। इसके बाद उन ग्राहकों को अमेज़न का अधिकारी बन फोन करते हैं। ग्राहकों से कहते हैं कि उनके मोबाइल पर रिफंड का ओटीपी आया होगा। हैकर्स रिफंड का ओटीपी ग्राहक से लेकर बैंक डिटेल की जगह अपने ई-वॉलेट की जानकारी भर देते हैं। कंपनी उसमें रुपए रिफंड कर देती है।

पहली हुआ बार ऐसा

अमेज़न के लीगल सेल ने गोमती नगर के विभूतिखंड थाने में एफआईआर दर्ज करवा दी है। वहां से केस साइबर सेल लखनऊ को भेज दिया गया। अमेज़न के लीगल एडवाइजर नितिन सोनी ने कहा कि कंपनी में इस तरह की धोखाधड़ी पहली बार सामने आई है। उन्होंने कहा कि जून महीने से कंपनी को लखनऊ के ग्राहकों की लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि उन्हें रिफंड नहीं मिला। सोनी ने कहा कि कंपनी ने अभी तक यह आकलन नहीं किया कि कुल कितने पैसे की धोखाधड़ी हुई, लेकिन यह कई करोड़ों में हो सकता है।

OMG यहां मिल रहा है 1 रुपए में किराना!

अब फ्लिपकार्ट बेचेगी पुराने सामान, लॉन्च की वेबसाइट ‘टू गुड’

Share.