नोटबंदी और जीएसटी खराब फैसला : राजन

0

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रह चुके रघुराम राजन ने मोदी सरकार की नोटबंदी को खराब बताते हुए कहा कि यह एक ख़राब फैसला था। राजन का कहना है कि इसकी वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था में गिरावट आई। उन्होंने कहा कि नोटबंदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ घटा दी। राजन ने कहा कि पक्के तौर पर मेरी राय है कि नोटबंदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है। अब मैंने ऐसे अध्ययन देखे हैं, जिनसे इसकी पुष्टि होती है। हमारी वृद्धि दर सुस्त पड़ी है।

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने अपने साक्षात्कार में यह बात कही। राजन ने सिर्फ नोटबंदी ही नहीं बल्कि जीएसटी पर भी बात की। दोनों के विषय में राजन ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी के दोहरे प्रभाव से हमारी वृद्धि दर प्रभावित हुई। कोई मुझे जीएसटी विरोधी करार दे, उससे पहले मैं कहना चाहूंगा कि दीर्घावधि में यह अच्छा विचार है। लघु अवधि में इसका असर पड़ा है।

राजन का मानना है कि मोदी सरकार द्वारा जो जीएसटी लागू की गई है, वह आने वाले समय में किफायती साबित होगी। यह योजना दीर्घावधि के लिए बेहतरीन है और इसका असर एक लम्बे समय के बाद देखने को मिलेगा। आगे राजन ने कहा कि आने वाले समय में हम देखेंगे कि जीएसटी की वजह से हमारी अर्थव्यवस्था को काफी मजबूती मिलेगी और यह तेज़ी से ऊंचाइयों को छुएगी। आगे राजन ने कहा कि उनसे नोटबंदी के बारे में मोदी सरकार ने राय ली थी, जिस पर राजन ने कहा था कि उनकी नज़र में यह ‘खराब विचार’ है।

नोटबंदी पर पूर्व चुनाव आयुक्त का बयान…

पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार बोले, बेवकूफी थी नोटबंदी

कृषि मंत्रालय ने माना, हुआ नोटबंदी से नुकसान

Share.