website counter widget

सावधान : पासपोर्ट बनाने के नाम पर चूना लगा रहीं ये फर्जी वेबसाइट

0

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि देश में आजकल ऑनलाइन फ्रॉड के केस ज्यादा बढ़ गए हैं। हैकर्स नए-नए तरीके से लोगों को चूना लगा रहे हैं। जहां एक तरफ हैकर्स लोगों को बैंक का एजेंट बन कॉल करते हैं और फर्जी ऐप के जरिए उनके खाते से पैसे उड़ा लेते हैं। वैसे ही अब हैकर्स सरकारी वेबसाइट तक को हैक कर लोगों से पैसे ठग रहे हैं। अभी हाल ही में प्रधानमंत्री की एक योजना के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाई गई थी और लोगों को ठगी का शिकार बनाया गया था। अब ऑनलाइन ठगी करने वालों ने एक और नया रास्ता ढूढ़ निकला है।

अब ऑनलाइन ठगी करने वालों ने पासपोर्ट के नाम पर लोगों को ठगने का नया रास्ता खोज लिया है। देश भर में पासपोर्ट बनाने के लिए दर्जनों फर्जी वेबसाइट संचालित की जा रही है। विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट सेवा विभाग ने इन फर्जी वेबसाइट को लेकर एक अलर्ट जारी किया है। विभाग की तरफ से जारी किए गए अलर्ट में लोगों को अधिकृत वेबसाइट का ही इस्तेमाल कर पासपोर्ट बनवाने की सलाह दी गई है। इतना ही नहीं विभाग ने उन फर्जी वेबसाइट की लिस्ट भी जारी की है जो लोगों को पासपोर्ट बनाने के नाम पर ठगी का शिकार बनाती है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह के साथ विभाग ने कहा कि नागरिक भूलकर भी इन फर्जी वेबसाइट्स पर अपना निजी डाटा और बैंक की जानकारी साझा न करें।

मिली जानकारी के अनुसार यह फर्जी वेबसाइट्स लोगों से पासपोर्ट बनवाने के नाम पर अधिक फीस वसूलते हैं, जब अधिकृत वेबसाइट पर तय शुल्क से किसी भी तरह का अतिरक्त शुल्क नहीं लिया जाता। इतना ही नहीं इन फर्जी वेबसाइट पर आवेदन करने पर पासपोर्ट सेवा केंद्रों में दस्तावेजों के सत्यापन के लिए समय भी दिया जा रहा है। विभाग की तरफ से जो सूची जारी की गई है उनमें ये सभी फर्जी वेबसाइट .org, .in, .com के डोमेन पर संचालित हो रही है। मंत्रालय के पासपोर्ट सेवा विभाग ने लोगों को चेतावनी दी है कि इन वेबसाइट को कभी भी अपने कंप्यूटर और मोबाइल पर ना खोलें अन्यथा आपका खाता खाली हो सकता है।

फर्जी वेबसाइट्स की सूची –

www.indiapassport.org

www.indiapassport.org

www.passport-seva.in

www.online-passportindia.com

www.passportindiaportal.in

www.passport-india.in

www.applypassport.org

अधिकृत वेबसाइट

www.passportindia.gov.in

अधिकृत मोबाइल ऐप

mPassport Seva

ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने की फीस-

सामान्य पासपोर्ट के लिए केवल 1500 रुपए।

तत्काल पासपोर्ट के लिए 3500 रुपए।

नाबालिग मतलब 0 से 15 साल के बच्चे के लिए 1000 रुपए।

और 15 से 18 साल के लिए 1500 रुपए।

ये सभी पासपोर्ट 10 साल तक के लिए बनते हैं।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.