माता-पिता के लिए जरूर बनाएं फाइनेंशियल प्लान

0

कोई भी व्यक्ति अपने माता-पिता के जितनी कड़ी मेहनत नहीं कर सकता। हमारे माता-पिता ने हमारे पालन-पोषण में किन कठिनाइयों का सामना किया है उसे समझ पाना हमारे बस के बाहर की बात है। हम अपनी ज़िंदगी में इतने व्यस्त होते हैं, और दुनियादारी की समझ न होने की वजह से हम अपने माता-पिता की फाइनेंशियल (Financial Tips For Retire Parents ) कठिनाइयों को नहीं समझ पाते, जो उन्होंने हमारे लिए उठाई है।

इस सरकारी योजना के तहत मिलेंगे सबसे सस्ते AC

हालांकि हमने कभी इस बारे में भी ध्यान नहीं दिया होगा कि उनके रिटायरमेंट के बाद उन्हें फाइनेंशियल (Financial Tips For Retire Parents ) रूप से किसी और पर निर्भर रहना होगा। हालांकि ऐसा भी हो सकता है कि आपके माता-पिता ने इस तरफ सोचा हो और प्लानिंग कर कुछ पैसे सेव किए हों।

फिर भी कुछ आपातकालीन परिस्थितियां सामने आ सकती हैं जो परेशानी खड़ी कर सकती हैं। ऐसे में यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप इस तरफ ध्यान दें और अपने माता-पिता की मदद करें ताकि ऐसी किसी परिस्थिति में किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

RBI ने बदला ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का नियम, जरूर पढ़ें

इसके लिए आपको अपने माता-पिता (Financial Tips For Retire Parents ) से खुलकर बात करनी चाहिए। उनसे यह जानना चाहिए कि उन्होंने अपने रिटायरमेंट के बाद के लिए कुछ पैसे सेव कर रखे हैं या नहीं? उन्होंने कुछ प्लान किया है या फिर नहीं किया? कोई सुरक्षित निवेश किया है या नहीं जिससे भविष्य में उन्हें किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। अगर उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया तो आप उनकी मदद कर सकते हैं और उनकी हर जरूरत के हिसाब से आगे आने वाले हर खर्चे का प्लान बना सकते हैं।

तत्काल बंद करा दें सैलरी अकाउंट वरना हो जाएगा नुकसान

यदि अभी तक आपके माता-पिता ने कोई भी फाइनेंशियल निवेश (Financial Tips For Retire Parents ) न किया हो तो आप उनके लिए एक रिटायरमेंट फंड तैयार करने के लिए कुछ पैसे बचाना और निवेश करना शुरू कर दें। आप चाहें तो सरकारी पेंशन योजना नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में भी निवेश कर सकते है। इसके अलावा सीनियर सिटिज़न सेविंग्स स्कीम (SCSS) और प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) में भी निवेश किया जा सकता है।

यह सभी बेहतर विकल्प साबित होंगे। इसके अलावा यदि आप चाहें तो म्यूच्यूअल फंड्स और फिक्स्ड डिपोजिट में भी निवेश कर उनके रिटायरमेंट को सुखमय बना सकते हैं। इसके अलावा आप अपने माता-पिता के लिए अधिक से अधिक कवरेज वाला हेल्थ इंश्योरेंस प्लान जरूर खरीदें।

Share.