इतिहास में Facebook को हुआ सबसे बड़ा घाटा!

0

सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक को इन दिनों बड़ा झटका लगा है। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के संस्थापक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग के लिए यह  दौर नुकसान लेकर आया है। अमरीकी शेयर बाजार नैस्डैक कंपोजिट में दिन के शुरुआती कारोबार में ही कंपनी के शेयर 19.6 फीसद की ऐतिहासिक गिरावट के बाद 174.78 डॉलर प्रति शेयर के भाव पर रह गए। इससे फेसबुक का बाजार पूंजीकरण एक झटके में 124 अरब डॉलर (करीब 8.56 लाख करोड़ रुपए) गिर गया।

यह रकम ट्विटर के कुल बाजार पूंजीकरण के मुकाबले चार गुना से भी ज्यादा है। वहीं, शेयरों में इस गिरावट के बाद जुकरबर्ग की संपत्ति में करीब 16 अरब डॉलर (एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा) की कमी आई। फोर्ब्स के रियल टाइम डाटा के हिसाब से जितनी संपत्ति जुकरबर्ग ने एक झटके में गंवा दी है, उतनी दुनिया के 81वें सबसे धनवान व्यक्ति की कुल संपत्ति है।

Facebook के अधिकारियों ने बुधवार को अगले दो वर्षो से ज्यादा वक्त के लिए कंपनी की प्रोफिट मार्जिन में कमी का अंदेशा जताया था। उनका कहना था कि वेबसाइट पर यूजर्स की प्राइवेसी यानी निजता सुरक्षित रखने के लिए जिस तरह के प्रयास और निवेश कंपनी कर रही है, उससे उसकी प्रोफिट मार्जिन घट सकती है।

इसके साथ ही उनका यह भी कहना था कि जिन बाजारों से कंपनी को सबसे ज्यादा विज्ञापन मिलते रहे हैं, उनमें वेबसाइट के उपयोग में धीमापन आता दिख रहा है। इस खबर के बाद कम से कम 16 ब्रोकरेज संस्थाओं ने फेसबुक शेयरों की टारगेट प्राइस में कटौती कर दी और देखते ही देखते कंपनी अमेरिकी शेयर बाजार के इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट का रिकॉर्ड बना गई।

यह खबर भी पढ़े – fb पर नो फेक न्यूज़

यह खबर भी पढ़े – facebook ला रहा है डेटिंग एप

यह खबर भी पढ़े – facebook ने किया बड़ा बदलाव

Share.