हवालात भी पहुंचा सकता है लाइसेंस

0

आज के दौर के युवाओं में वाहनों को लेकर काफी उत्साह रहता है और तेज़ रफ़्तार सभी युवाओं की आदत सी बन गई है। बिना लाइसेंस के वाहन चलाना तो अपराध है ही, लेकिन लाइसेंस की फोटोकॉपी या फिर प्लास्टिक कार्ड वाले ड्राइविंग लाइसेंस को रखकर वाहन चलाना भी अपराध की श्रेणी में शामिल है। जी हां, यदि आप भी अपनी जेब में इस तरह के लाइसेंस लेकर घूम रहे हैं तो सावधान हो जाएं। ऐसा करना आपको सलाखों के पीछे भी पहुंचा सकता है।

ट्रैफिक नियमों के अनुसार, यदि आप बिना चिप वाला लाइसेंस लेकर वाहन चला रहे हैं तो यह अवैध माना जाएगा। आपको चिप वाला लाइसेंस रखना ज़रूरी है। यदि आपने चिप वाला लाइसेंस नहीं लिया है तो इसके लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी चाहे तो आपको हवालात पहुंचा सकता है। परिवहन मंत्रालय इस संबंध में पहले भी कई बार दिशा-निर्देश जारी कर चुका है। मंत्रालय पहले भी कई बार कह चुका है कि वाहन चलाते समय अपने साथ चिप लगा हुआ लाइसेंस ही रखें।

चिप वाले लाइसेंस से इस बात का पता लगाया जा सकता है कि वाहन चालक ने इससे पहले कभी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है या नहीं। यदि किया है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। देशभर के लगभग 20 लाख युवा लाइसेंस के बावजूद अवैध तरीके से वाहन चला रहे हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए विशेष अभियान

ड्राइविंग लाइसेंस :  भूलकर भी न करें ये गलतियां…

अब ड्राइविंग लाइसेंस की छुट्टी, मोदी सरकार दे रही नई सुविधा…

Share.