website counter widget

सरकारी ‘Sovereign Gold Bond’ योजना में मिल रहा बेहद सस्ता सोना

0

भारत सरकार ने सोने में निवेश की सरकारी योजना में तीसरे चरण का निवेश आज से शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि सरकारी योजना ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड’ (Sovereign Gold Bond Scheme 2019) के तीसरे चरण में निवेश शुरू हो चुका है। इस योजना में 9 अगस्त तक निवेश किया जा सकता है। इस योजना के तीसरे चरण में निवेश आज से यानी 5 अगस्त से शुरू किया गया है जो आगामी 9 अगस्त तक किया जा सकता है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास महज़ 4 दिन का समय शेष बचा हुआ है। ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड’ (Sovereign Gold Bond) योजना के अंतर्गत आप बाजार से कम दाम में सोना खरीद सकते हैं।

लागू हुए नियम अब यहां मिलेंगे बेहद सस्ते घर

‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड’ (Sovereign Gold Bond Scheme 2019) योजना के तहत एक तोला यानी 10 ग्राम सोना 34,990 रुपए में खरीदा जा सकता है। अगर बाजार के दाम की बात की जाए तो मौजूदा समय में एक तोला सोने की कीमत लगभग 36,000 रुपए है। गौरतलब है कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बीती 5 जुलाई को आम बजट पेश किया था। इस बजट में सोने पर लगने वाले आयात शुल्क को 10 फीसदी से बढाकर 12.5 फीसदी करने की घोषणा की गई थी। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के इस ऐलान के बाद से ही सोने के दाम में उछाल आ गया था।

OMG : बैंक रहेंगे इतने दिन बंद, देखें सूची

सोने के दाम में बढ़ोतरी होने के बाद सरकार ने जनता को बाजार से कम कीमत में सोना खरीदने का मौका दिया है। बाजार से कम कीमत में सोना खरीदने के लिए सरकार ने अपनी ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड’ (Sovereign Gold Bond) योजना की शुरुआत की है। यह स्कीम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा चलाई जा रही है जिसके तहत सस्ते दाम में सोना खरीदने का मौका दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत यदि कोई उपभोक्ता डिजिटल मोड से पेमेंट करता है तो उसे 50 रुपए प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

खुलवाएं पोस्ट ऑफिस में खाता, होंगे कई फायदे

‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड’ (Sovereign Gold Bond Scheme 2019) योजना के अंतर्गत एक वित्तीय वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड को खरीद सकता है। इस स्कीम में निवेश करने पर टैक्स से भी बचा जा सकता है।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.