website counter widget

सोने-चांदी में फिर आया उछाल, सोना 40 हजार के पार

0

दिल्ली सराफा बाजार में पीली धातु की कीमतों में गिरावट का दौर आख़िरकार ख़त्म हो गया है। पिछले तीन से लगातार जारी गिरावट पर आज ब्रेक लग गया। आज दिल्ली सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 595 रुपए का उछाल आया। विदेशों में दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में लगातार आ रही तेजी का असर घरेलू बाजार पर भी देखने को मिला। इस वजह से आज दिल्ली सराफा बाजार में सोने की कीमतों में 595 रुपए और चांदी में 270 रुपए का उछाल आया है। सोना अब 29 अगस्त के बाद दूसरी बार उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। 595 रुपए की बढ़त के साथ सोना 40,195 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है। जबकि 29 अगस्त को यह 40,220 रुपए प्रति दस ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था। इसके बाद से इसमें लगतार गिरावट जारी थी।

सोने की कीमतों में गिरावट जारी, चांदी स्थिर

वहीं आज चांदी की कीमतों ने भी छलांग लगा दी है। चांदी की कीमतों में आज 270 रुपए की बढ़त दर्ज की गई। 270 का उछाल पाकर चांदी अब 49,070 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई है। यह चांदी का रिकॉर्ड स्तर है। अगर चांदी के सिक्कों की बात की जाए तो इसकी कीमत में भी 30 रुपए का इजाफा हुआ है। चांदी के सिक्के 30 रुपये उछल कर अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 5.65 डॉलर उछला और इस बढ़त के साथ 1,531.75 डॉलर प्रति औंस हो गया है।

इस विशेष खासियत के साथ जारी होगा 100 रुपए का नया नोट

एक्सपर्ट्स का मानना है कि पिछले लंबे वक़्त से अमरीका और चीन के बीच जो व्यापार युद्ध जारी है उसे देखते हुए निवेशक दोनों धातुओं को बेहतर विकल्प मानकर इसमें निवेश कर रहे हैं। निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प दोनों धातुओं के होने की वजह से इसमें तेजी आई है। इसके अलावा वैश्विक आर्थिक मंदी को देखते हुए भी निवेशक इन धातुओं में निवेश बढ़ा रहे हैं। इन सभी के बीच डॉलर की मजबूती के कारण सोने में बढ़त सीमित रही। वहीं वैश्विक बाजार में चांदी हाजिर 0.12 डॉलर की बढ़त के साथ 18.50 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गई है।

New Jeevan Anand Plan : डबल फायदे वाली स्कीम

Prabhat

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.