अब बैंक रोजाना देगा 100 रुपए, RBI ने जारी किया आदेश

0

हर व्यक्ति को कभी न कभी अपने बैंकिग कार्य को लेकर किसी न किसी समस्या से जूझना पड़ता है। अपने सभी उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) समय-समय पर बैंको को जरूरी दिशा-निर्देश जारी करती रहती है। आरबीआई द्वारा जारी की जाने वाली सभी गाइड लाइन का उपभोक्ताओं को भी पता होना चाहिए। अगर उपभोक्ताओं को इन सभी गाइड लाइन की जानकारी होगी तभी वे इसका फायदा ले सकते हैं।

इन तरीकों से करें अपना ITR वेरिफिकेशन

कई बार लोगों को ATM से पैसे निकालते वक़्त एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार एटीएम से पैसे निकालने पर सिर्फ स्लिप ही हाथ में आती है लेकिन पैसे नहीं। जबकि बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं। इससे लोग काफी परेशानी में आ जाते हैं। हालांकि बैंक द्वारा काटे गए पैसे पुनः अकाउंट में वापस आ जाते हैं, लेकिन कभी-कभी इसमें भी काफी वक़्त लग जाता है। बैंक ने अपने उपभोक्ताओं को इस समस्या से निकपटने के लिए कई हेल्प लाइन नंबर भी जारी किए हैं। वहीं ट्रांजैक्शन में समस्या को लेकर कुछ माह पहले ही आरबीआई ने नई गाइड लाइन जारी की है। इस गाइड लाइन में आरबीआई (RBI) ने सभी बैंको को निर्देश जारी किया है कि निर्धारित समयावधि तक इस समस्या का समाधान हो जाना चाहिए।

क्या सच में महंगा हो गया है Paytm से पेमेंट करना? जाने सच

अगर कोई भी बैंक इस समस्या का समाधान निर्धारित अवधि तक नहीं करती तो उसे प्रतिदिन 100 रुपए उपभोक्ता को हर्जाने के तौर पर देने होंगे। आरबीआई द्वारा यह गाइड लाइन जन-हित में जारी की गई है। अगर अब आपको ATM से पैसा निकालते वक़्त इस तरह की समस्या होती है तो आपको बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब अगर कोई भी बैंक ग्राहक के खाते में पुनः रकम डालने में जितने दिन का वक़्त लेगा, उसे प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपए का हर्जाना भी ग्राहक को देना होगा। इसके लिए आरबीआई ने एक निर्धारित समय सीमा तय कर दी है। इसके लिए ग्राहक को ट्रांजेक्शन की स्लिप या अकाउंट स्टेटमेंट के साथ 30 दिन के अंदर अपने बैंक से संपर्क करना होगा। बैंक में शिकायत दर्ज करवाने बाद 7 कामकाजी दिनों के भीतर आपका पैसा आपके खाते में वापस आ जाएगा। यदि ऐसा नहीं होता तो आपको बैंक जाकर एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद जब तक आपकी समस्या हल नहीं हो जाती उतने दिन बैंक आपको 100 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से हर्जाना देगा।

धन की बचत करने के बेहद ही सरल उपाय

Share.