website counter widget

अब लोन लेना हुआ और भी सस्ता, घटीं ब्याज दरें

0

दुनिया में हर व्यक्ति की ख्वाहिश अपना खुद का घर, दुकान और गाड़ी लेने की होती है। लेकिन पैसों के आभाव में उनका हर सपना अधूरा रह जाता है। कई लोग इसके लिए काफी मेहनत भी करते हैं लेकिन फिर भी उनका सपना साकार नहीं होता। हालांकि कई लोग बैंक से लोन पर भी विचार करते हैं, लेकिन लोन पर लगने वाले महंगे ब्याज को देखकर वह इस बारे में विचार त्याग देते हैं। लेकिन अब यदि आप अपने सपनो का आशियाना या फिर गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो आपको बेहद ही सस्ती दरों पर लोन उपलब्ध हो जाएगा। जी हां कई बैंकों ने लोन लेने वाले ग्राहकों को एक खुशखबरी दी है। कई बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में भारी कटौती कर दी है, इस वजह से लोगों के सिर से ईएमआई का बोझ थोड़ा कम हो जाएगा।

शाओमी की Mi Super Sale आज से शुरू

इन बैंकों ने सस्ता किया कर्ज

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि किन-किन बैंकों ने अपने लोन की ब्याज दरों में कटौती की है। जिन बैंको ने अपने लोन की ब्याज दरों को सस्ता किया है उनमें आईसीआईसीआई (ICICI), आरबीआई (RBI), पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) शामिल हैं।

बजट से पहले बड़ी खुशखबरी, सोने-चांदी के दामों में भारी गिरावट

जमा धन पर ब्याज

कई बैंकों ने जमा धन पर मिलने वाले ब्याज में भी कटौती कर दी है। जिन बैंकों ने जमा धन पर मिलने वाले ब्याज को घटाया है उनमें एक्सिस बैंक (Axis Bank), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एसबीआई (SBI) शामिल हैं।

कितना हुआ MCLR

गौरतलब है कि आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ब्याज दरों को 10 बेसिस प्वाइंट तक घटा दिया है, जिस वजह से बैंक का MCLR इस माह की शुरुआत से 8.65 फीसदी हो गया। अगर SBI की बात की जाए तो उसने अपने होम लोन को सीधे तौर पर रेपो रेट से जोड़ दिया है। पंजाब नेशनल बैंक और सेन्ट्रल बैंक की बात की जाए तो इन दोनों बैंकों ने अपने एमसीएलआर में पांच बेसिस प्वाइंट की कमी की है। इस कमी की वजह से अब पीएनबी का MCLR 8.4 फीसदी और सेन्ट्रल बैंक का MCLR 8.5 फीसदी हो गया है।

Union Budget 2019 : मोदी सरकार जनता और किसानों को देगी ये 4 सौगातें

और भी होगी कम

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय लगतार कोशिश कर रहा है कि बैंक की ब्याज दरों को और भी ज्यादा घटाया जा सके ताकि लोगों को और ज्यादा फायदा मिल सके। फिलहाल अभी होम लोन पर 8.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज चुकाना पड़ेगा।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.