website counter widget

सावधान! धनतेरस पर सोना खरीदने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर

0

दिवाली आने में कुछ ही दिन का समय शेष रह गया है। वहीं दीपावली से दो दिन पूर्व धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। धनतेरस पर लोग सोने-चांदी के आभूषण खरीदते हैं। वहीं दिवाली के बाद शादियों का सीजन भी शुरू हो जाता है जिसमें आभूषणों की खरीदारी जोरो-शोरों से की जाती है। ऐसे में अभी से ज्वेलरी शॉप पर ग्राहकों की तादात बढ़ती जा रही है। हालांकि इस बार सोने के भाव हर बार की अपेक्षा काफी ज्यादा बढे हुए हैं। सोने-चांदी की कीमतों में भारी इजाफा होने की वजह से इस बार सोने-चांदी की खरीद में काफी कमी देखी जा रही है।

सोने-चांदी में आया उछाल, जाने आज के भाव

सोने और चांदी की कीमतों में काफी उछाल आने की वजह से कई ज्वेलर्स अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के ऑफर्स दे रहे हैं। इन ऑफर्स में कई ज्वेलर्स भारी डिस्काउंट भी दे रहे हैं। हालांकि कई ज्वेलर्स डिस्काउंट की आड़ में अपने ग्राहकों को चूना लगा रहे हैं। दरअसल कई आभूषण विक्रेता कम दाम वाले सोने के नाम पर मिलावटी सोना बेच रहे हैं। इस बात का खुलासा हाल ही में किया गया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है कि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। इस रिपोर्ट में यह कहा गया है कि सोने के गहनों में एक ख़ास तरह का पाउडर मिलकर बेचा जा रहा है।

सैलरी नहीं अब ये स्कोर देखकर मिलेगा लोन

मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा किया गया है कि यह सीमेंट जैसा दिखने वाला पाउडर विदेश से आयात किया जा रहा है। यह बेहद ख़ास तरह का पाउडर होता है जो सोने में पूरी तरह से मिल जाता है। रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि आभूषण की जांच किए जाने पर भी इसका पता नहीं लगाया जा सकता कि आभूषण में मिलावट की गई है या नहीं। जब तक आभूषण को पूरी तरह से न गलवाया जाए तब तक इसमें मिलावट का पता नहीं लगाया जा सकता। इस मामले में राजधानी दिल्ली के चांदनी चौक के कूचा महाजनी स्थित द बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ने भी इस बात को माना कि उन्हें भी इस तरह की कई शिकायतें मिली हैं। इसलिए अगर आप भी इस धनतेरस सोने के आभूषण खरीदने जा रहे हैं तो सावधानी रखना बेहद जरूरी है वरना आप भी ठगी का शिकार हो सकते हैं।

जब भी आप सोना खरीदें तो आभूषण पर हॉलमॉर्क जरूर देखें। हॉलमॉर्क भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा निशान होता है जो यह दर्शाता है कि सोना शुद्ध है या नहीं। यह सोने की शुद्धता की गारंटी देता है। कभी सोने के आभूषण खरीदते समय पक्का बिल जरूर लें। इस तरह के कुछ तरीकों से आप ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं।

सोने व चांदी की कीमतों में हुआ इजाफा, जाने आज के भाव

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.