आधार के बिना बनेगा तत्काल पासपोर्ट

1

भारत सरकार ने हर कार्य के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया  है। चाहे वह एक छोटा सा सिम कार्ड लेना हो या फिर बैंक में अपना खाता खुलवाना हो, हर कार्य के लिए आधार ज़रूरी है। आधार कार्ड को सुरक्षा की दृष्टि से ही अनिवार्य किया गया है, लेकिन अब जल्द ही पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार नंबर की ज़रूरत नहीं होगी। जी हां, विदेश मंत्रालय पासपोर्ट बनवाने के कुछ नियमों को जल्द ही बदलने जा रहा है।

कानून मंत्रालय से विचार-विमर्श करने के बाद विदेश मंत्रालय को नियमों में बदलाव की मंजूरी मिल गई है। कानून मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद अब जल्द ही नियमों में बदलाव किए जाएंगे और जल्द ही इसका नोटिफिकेशन मिल जाएगा। बदलाव किए जाने के बाद अब पासपोर्ट के लिए आधार कार्ड नंबर देना अनिवार्य नहीं होगा। पासपोर्ट बनवाने के लिए अब वोटर आईडी कार्ड-लाइसेंस से बन सकेगा।

गौरतलब है कि तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य था। इससे पहले इसी साल की शुरुआत में सरकार ने आवेदकों को राहत देते हुए सत्यापन प्रमाण-पत्र की अनिवार्यता को ख़त्म किया था। सत्यापन प्रमाण-पत्र की अनिवार्यता ख़त्म करने के साथ ही सरकार ने आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया था, इसके अलावा पहले से निर्धारित 12 दस्तावेजों में से कोई 2 दस्तावेज देना तय हुआ था।

इन 12 दस्तावेजों में वोटर आईडी, पैन कार्ड, बैंक-पोस्ट ऑफिस पासबुक, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाण-पत्र, कर्मचारी पहचान पत्र में से किन्हीं भी दो दस्तावेज देना अनिवार्य है। तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए 2000 रुपए का अतिरिक्त शुल्क भी वहन करना पड़ता है।

पुलिसवालों ने फर्जी कागजों पर बनवाए असली पासपोर्ट

पासपोर्ट अधिकारी के पहनावे को लेकर कोर्ट ने लगाई फटकार

तन्वी पासपोर्ट विवाद के बाद बदले नियम

Share.