ठंड में नहीं चलेंगी ये ट्रेन

0

ठंड में नहीं चलेंगी 30 ट्रेन : हर साल की तरह इस साल भी कोहरे के प्रकोप को आधार बनाकर रेलवे ने अपनी कई रेलगाड़ियां निरस्त कर दी हैं। हालांकि अभी धुंध ने किसी भी तरह की अड़चन तो पैदा नहीं की है, लेकिन फिर भी रेलवे ने सावधानी बरतते हुए अपनी कई गाड़ियों को रद्द कर दिया है। सुरक्षित परिचालन की दुहाई देते हुए रेलवे ने अपनी 30 ट्रेनों को निरस्त कर यात्रियों को परेशानी में डाल दिया है।

निरस्त की गई 30 ट्रेनों में अधिकांशतः पूर्वी दिशा की ट्रेने हैं। प्रशासन ने इन 30 रेलगाड़ियों को अगले दो माह के लिए रद्द कर दिया है। इतना ही नहीं रेलगाड़ियों के सुरक्षित परिचालन के मद्देनज़र प्रशासन ने कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के फेरों को भी कम कर दिया है। कई रेलगाड़ियों के मार्ग को भी परिवर्तित कर दिया गया है। हर बार प्रशासन कोहरे की समस्या से निपटने के लिए इसी तरह का कदम उठाती है और इस बार भी 13 दिसंबर से अगले साल 15 फ़रवरी तक रेलवे ने अपनी 30 ट्रेनों को निरस्त करने की घोषणा कर दी है।

कोहरे की समस्या से निपटने और कम दृश्यता में रेलगाड़ियों की रफ़्तार को बरक़रार रखने के लिए प्रशासन द्वारा इंजन में विशेष उपकरण लगाए जाने की योजना भी अभी साकार नहीं हो पाई है। इस वजह से इस साल भी ठंड के मौसम में रेलवे को रेल फॉग सेफ्टी डिवाइस का सहारा है। इस डिवाइस से परिचालन तो सुरक्षित रहता है, लेकिन रफ़्तार धीमी हो जाती है| इस वजह से लम्बी दूरी वाली रेलगाड़ियों को निरस्त कर दिया जाता है। यदि मौसम ज्यादा बिगड़ता है तो रद्द की गाड़ियों की संख्या में इजाफा किया जा सकता है।

रेलवे प्रशासन ने इन गाड़ियों को किया है निरस्त –

अमृतसर-गोरखपुर जनसाधारण एक्सप्रेस

नई दिल्ली-रोहतक इंटरसिटी एक्सप्रेस

लिच्छवी एक्सप्रेस

आगरा कैंट-नई दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस

नई दिल्ली-मालदा टाउन न्यू फरक्का एक्सप्रेस

जयनगर-अमृतसर शहीद एक्सप्रेस

सहरसा-अमृतसर जनसेवा एक्सप्रेस

दानापुर-आनंद विहार जनसाधारण एक्सप्रेस

हटिया-आनंद विहार झारखंड स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस

सियालदह-आनंद विहार एक्सप्रेस

लखनऊ-आनंद विहार डबल डेकर एक्सप्रेस

ट्रेनें हुईं निरस्त, यात्री हुए पस्त

यहां पानी में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

देश की पहली बिना इंजन की ‘ट्रेन 18’ ने रचा कीर्तिमान

Share.