ट्रेनें हुईं निरस्त, यात्री हुए पस्त

1

भारतीय रेलवे ने सोमवार 10 दिसंबर को अपनी 199 रेलों को रद्द कर दिया है। ट्रेन रद्द होने के कारण यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा। निरस्त की गई 199 ट्रेनों में अधिकांश पैसेंजर ट्रेन हैं। इसके अलावा कई मेल और एक्सप्रेस ट्रेन भी रद्द की गई हैं। रेलवे की तरफ से जानकारी दी गई है कि देशभर में रेलवे के कई जोन में चल रहे मरम्मत के कार्यों के कारण ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।

ट्रेनों के बेहतर परिचालन के लिए ट्रेन रद्द कर दी गईं हैं। मरम्मत कार्य को जल्द पूर्ण करने के लिए रेलवे को यह कदम उठाना पड़ा। अपनी रद्द गई ट्रेनों की जानकारी को रेलवे ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वारी सिस्टम (NTS) पर डाल दिया है। इसके अलावा स्टेशनों पर अनाउंसमेंट के माध्यम से भी यात्रियों को सूचना दी गई है। कोई यात्री अगर अपने मोबाइल पर रद्द की गई ट्रेनों की जानकारी चाहता है तो, 139 सेवा पर एसएमएस भेजकर वह जानकारी प्राप्त कर सकता है। जिन यात्रियों की ट्रेन रद्द की गईं हैं वह अपने टिकट को रद्द करा कर अपना पूरा पैसा वापस ले सकते हैं। उनके टिकट को निरस्त किये जाने पर किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लगेगा।

देश में लगभग 12600 रेलगाड़ियों का रोजाना परिचालन किया जाता है जिनमे प्रतिदिन लगभग 2.3 करोड़ लोग यात्रा करते हैं। समय-समय पर रेलवे  द्वारा ट्रेक के रख-रखाव के लिए मरम्मत का कार्य किया जाता है। इस स्थिति में रेलगाड़ियों का परिचालन बेहतर रूप से हो सके, इस वजह से कई ट्रेनों को निरस्त करना पड़ता है।

नजरअंदाज़ कर दी ये बातें

भारतीय रेलवे के इस कदम से समय पर चलेंगी ट्रेनें

भारतीय सैनिकों के खून से बना यह विदेशी रेलवे ट्रैक

Share.