X

बाजार की शुरुआत कमजोर पर…

0

94 views

कमजोर ग्लोबल संकेतों के चलते बाजार की आज शुरुआत भी कमजोर ही रही और दिनभर दबाव भरा कारोबार रहा। लेकिन आखिरी कुछ घंटों में अच्छी रिकवरी देखने को मिली जिससे सेंसेक्स जो एक वक्त 250 अंक से ज्यादा गिरा था बाजार बंद होने तक करीब 20 अंक गिरकर बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी 10,400 का अहम स्तर बनाये रखने में कामयाब रहा। बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 21 अंकों की गिरावट के साथ 33,836 के स्तर पर बंद हुआ है। एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 16 अंकों की कमजोरी के साथ 10,411 के स्तर पर बंद हुआ।

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी रिकवरी देखने को मिली। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 16,315.5 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 16,212 तक गिरा था। निफ्टी का मिडकैप 100 इंडेक्स 0.4 फीसदी की मजबूती के साथ 19,183.7 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार में एनएसई का मिडकैप 100 इंडेक्स 19,022 तक गिरा था। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स सपाट होकर बंद हुआ।

बैंकिंग, आईटी, मीडिया और कंज्यूमर ड्युरेबल्स शेयरों में खरीदारी से बाजार को सहारा मिला। बैंक निफ्टी 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ 24,852 के स्तर पर बंद हुआ। हालांकि आज मेटल, एफएमसीजी, रियल्टी और ऑयल एंड गैस शेयरों में बिकवाली देखने को मिली।

आज के कारोबार में दिग्गज शेयरों में आईओसी, भारती इंफ्राटेल, एचपीसीएल, हीरो मोटो, ओएनजीसी, टाटा स्टील, भारती एयरटेल और एचडीएफसी गिरकर बंद हुए। हालांकि दिग्गज शेयरों में टेक महिंद्रा, अंबुजा सीमेंट, यस बैंक, बजाज फाइनेंस, अल्ट्राटेक सीमेंट, मारुति सुजुकी, एक्सिस बैंक, एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक बढ़कर बंद हुए।

मिडकैप शेयरों में आईडीबीआई बैंक, वक्रांगी, यूनियन बैंक, सन टीवी और नैटको फार्मा चढ़कर बंद हुए। हालांकि मिडकैप शेयरों में मैक्स फाइनेंशियल, एंडुरेंस टेक्नोलॉजी, राजेश एक्सपोर्ट्स, पेज इंडस्ट्रीज और एचपीसीएल लुढ़क कर बंद हुए।

स्मॉलकैप शेयरों में प्रभात डेयरी, हिकाल, एम्टेक ऑटो, पिनकॉन स्पिरिट और डेक्कन गोल्ड टूटकर बंद हुए। हालांकि स्मॉलकैप शेयरों में जेबीएफ इंडस्ट्रीज, टीवी टुडे, वेंकीज, वाटरबेस और जी मीडिया उछलकर बंद हुए।

-टीम ट्राईफिड

Share.
41