तेलंगाना : टीआरएस की जीत तय

0

तेलंगाना में टीआरएस की जीत तय : तेलंगाना की 119 सीटों के लिए मतगणना जारी है। तेलंगाना राज्य से 1800 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे थे, जिनकी किस्मत 7 दिसंबर को ईवीएम में कैद हो गई थी। 11 दिसंबर का इंतज़ार सभी को बड़ी बेसब्री से था और सभी निगाहें मतगणना पर टिकी हुईं थीं। तेलंगाना में मतगणना शुरू होते ही रुझान आना शुरू हो गए और टीआरएस को शुरुआत से बढ़त मिलना शुरू हो गई।

अम्‍बरपेट सीट से टीआरएस के कोलेरू वेंकटेशं, अरमुर से आशान्नागारी जीवन रेड्डी, अलेयर सीट से गोंगिडी सुनीता, आदिलाबाद से जोगु रामन्ना, आलमपुर से अब्राहम वि.एम्., करीमनगर से गांगुला कमलाकर, कालवाकुरथी से गुरका जयपाल यादव, खम्मम सीट से जयकुमार पूववदा, गद्वाल से बंडा कृष्ण मोहन रेड्डी, चेवेल्‍ला से काले यादव, जनगांव से मुथु रेड्डी यादगिरी रेड्डी, जहीराबाद से कोनाटी माणिक राव, जाडचेरला से चरला कोला लक्ष्मा रेड्डी, देवराकोंडा से रामावत रविंद्र कुमार, धर्मापुरी से ईश्वर कोप्पोला,  नरसामपेट से पेड्डी सुदर्शन रेड्डी, नागार्जुन सागर से नोमुला नरसिम्हा, निर्मल सीट से अल्लोला इन्द्राकरण रेड्डी, पालाकुरथी से येरराबेल्ली दयाकर राव, बालकोन्‍डा से वेमुला प्रशांत रेड्डी, बोधन से शकील आमिर मुहम्मद, मेडक से पद्मा देवेंदर रेड्डी. एम, मेडचाल से सी एच मल्ला रेड्डी ने जीत दर्ज की।

गोशमहल से भाजपा के टी. राजा सिंग जबकि कोथागुडेम से कांग्रेस के वनमा वेंकटेस्वर रावु, नकरेकल से चिरुमारथी लिंगय्याह, पालेयर से कांडला उपेंद्र रेड्डी, भूपलपल्ली से गन्द्र वेंकटा रमना रेड्डी, मधिरा से भट्टी विक्रमार्का मल्लू और नामपल्ली से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के जफर हुसैन ने जीत दर्ज की।

येल्‍लारेड्डी सीट से कांग्रेस के जाजाल सुरेंदर, तंदूर सीट से कांग्रेस के रोहित रेड्डी जीते। पारकल सीट पर टीआरएस के चल्ला धर्मा रेड्डी, बांसवाड़ा सीट से पोचाराम श्रीनिवास रेड्डी (परिगे), बोथ सीट से बापूराव राठोड, वेमुलवाडा सीट से रमेश चेन्नमानेनी, वानापार्थी सीट से सिंगीरेड्डी निरंजन रेड्डी, वारंगल पश्चिम सीट से दास्यम विनय भास्कर, विकाराबाद सीट से डॉक्टर. आनंद मेथुकु, सिद्दीपेठ थन्नीरु हरीश राव, सिरसिल्ला से कलवाकुन्तला तारक रामाराव, हुज़ूराबाद से बाटला राजेंदर ने जीत का परचम लहराया है।

शुरूआती रुझान देखकर ही यह साफ़ हो गया कि राज्य में एक बार फिर कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव (केसीआर) की सरकार बनने जा रही है। रुझानों में टीआरसी शुरुआत से ही बढ़त बनाए हुए थी जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टियों का गठबंधन है। भारतीय जनता पार्टी ने भी तेलंगाना में काफी जोर लगाया था और अपने चुनाव प्रचार में काफी जी-जान लगाई थी, लेकिन यह सब असर नहीं दिखा सका।

दोपहर 12 बजकर 50 मिनट तक के रुझान मिलने पर टीआरसी 90, कांग्रेस और उसके सहयोगी दल 21, भाजपा 2 एवं अन्य दलों ने 6 सीटों पर कब्ज़ा कर लिया है। वहीं मतों की गिनती शुरू होने के महज 2 घंटे के अंदर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के चीफ असदुद्दीन ओवैसी के भाई और पार्टी के फायरब्रांड नेता अकबरुद्दीन ने चंद्रायनगुट्टा विधानसभा सीट से बड़ी जीत हासिल की।

असदुद्दीन के भाई अकबरुद्दीन साल 1999 से लगातार तेलंगाना की चंद्रायनगुट्टा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। हर बार इस विधानसभा सीट से जीत का परचम लहराने वाले ओवैसी को इस बार चार उम्मीदवारों से चुनौती मिली थी। इस सीट से भाजपा ने शहजादी सैयद को जबकि कांग्रेस ने ईसा बिन ओबैद मिस्री को और राज्य में काबिज टीआरएस ने सीताराम रेड्डी को मैदान में उतारा था, लेकिन अकबरुद्दीन ने सबको पछाड़ दिया और बड़ी जीत दर्ज की।

तेलंगाना में समय से पूर्व ही विधानसभा भंग करने की सिफारिश के बाद मुख्यमंत्री केसीआर पर मुख्यमंत्री पद वापस पाने का तनाव था और यह उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती थी। इस बार मुख्यमंत्री केसीआर के सामने गठबंधन एक बड़ा रोड़ा था, लेकिन टीआरएस एक बार फिर सत्ता में काबिज़ होती दिख रही है।

Madhya Pradesh Election Result 2018 : कांटे की टक्कर

Rajasthan election result 2018 LIVE : 5 सीटों पर कांग्रेस ने खोला खाता

LIVE : भाजपा नेता- छत्तीसगढ़ में बनेगी कांग्रेस की सरकार

तेलंगाना : केसीआर की सरकार बनने के आसार

Indore Election Result 2018 Live : पाएं हर पल की अपडेट

Mizoram LIVE : एमएनएफ ने जीती 12 सीट

एक नज़र अब तक के परिणामों पर

Share.