चुनाव आचार संहिता की शिकायत

1

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद अब नेताओं पर आचार संहिता उल्लंघन के आरोप भी लगने लगे हैं। इंदौर में भी कांग्रेस नेताओं ने ऐसी ही शिकायत भाजपा नेता और इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शंकर लालवानी के खिलाफ की है। कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि आचार संहिता लागू होने के बावजूद भाजपा नेता ने अपने नाम की प्रतिकृति राजवाड़ा पर लगवा रखी है, जिस पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई।

इंदौर शहर कांग्रेस कमेटी के सदस्य विवेक खंडेलवाल और गिरीश जोशी ने आरोप लगाया कि जब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह इंदौर आए थे तो इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शंकर लालवानी ने संजा की प्रतिकृति राजवाड़ा क्षेत्र में लगवाई थी। यह प्रतिकृति उनकी संस्था लोक संस्कृति मंच द्वारा लगाई गई थी।

प्रदेश में उसी दिन से आचार संहिता भी लागू हो गई थी। आचार संहिता लगने के बाद प्रशासन ने पूरे शहर से होर्डिंग, बैनर और पोस्टर भी हटा दिए हैं, लेकिन राजवाड़ा पर लगी यह प्रतिकृति नहीं हटाई गई। कांग्रेस ने इस मामले में किसी भी तरह का पक्षपात नहीं करने की भी मांग की है। इस मामले में कांग्रेस नेताओं ने चुनाव आयोग से भी शिकायत की है। वहीं उन्होंने कलेक्टर को भी ज्ञापन सौंपा।

गौरतलब है कि प्रदेश में आचार संहिता लगने के बाद कई नेताओं पर आचार संहिता उल्लंघन के आरोप लगे हैं। वहीं प्रशासन ने भी कई लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है। ऐसे में अब लालवानी के खिलाफ प्रशासन के मौन को लेकर कांग्रेस सवाल उठा रही है।

Share.