website counter widget

election

राजस्थान चुनाव : क्या कांग्रेस फिर देगी बीना काक को टिकट ?

0

291 views

राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। 7 दिसंबर को मतदान और 11 दिसंबर को मतगणना होगी। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने अपनी कवायद तेज़ कर दी है। सीटों के लिहाज से राजस्थान के सबसे बड़े क्षेत्र मारवाड़ में जोधपुर संभाग के 6 जिले बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, पाली, सिरोही की कुल 33 सीट और नागौर जिले की 10 सीटों को मिलाकर कुल 43 विधानसभा क्षेत्र हैं। कांग्रेस का गढ़ रहे मारवाड़ में पिछले चुनाव में भाजपा ने 39 सीट जीतकर इस गढ़ पर कब्जा कर लिया। कांग्रेस के खाते में अशोक गहलोत की सीट सहित महज तीन सीट आई थी जबकि एक सीट निर्दलीय के खाते में गई थी।

पाली जिले में केंद्रीय मंत्री पीपी चौधरी यहां के सांसद हैं। जिले की 6 विधानसभा सीट जैतारण, सोजात, पाली, मारवाड़, बाली और सुमेरपुर पर भाजपा का कब्जा है।

सुमेरपुर विधानसभा में साल 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने मदन राठौड़ तो कांग्रेस की अभिनेत्री बीना काक को मैदान में उतारा था, जिसमें मदन राठौड़ ने बीना काक को 42643 के भारी अंतर से हरा दिया। भाजपा के मदन राठौड़ को 86210 और कांग्रेस की बीना काक को 43567 वोट मिले थे।

बीना काक के राजनीतिक करियर

बीना काक सुमेरपुर विधानसभा क्षेत्र से चार बार विधायक रह चुकी है। सरकार में रहते हुए उन्होंने महिला एवं बाल विकास, पर्यटन, कला और संस्कृति, पुरातत्व, मुद्रण और लेखन जैसे अहम मंत्रालय को संभाला। 1998 से 2003 तक वह पर्यटन एवं राज्यमंत्री राज्यमंत्री रहीं।

फिल्म करियर

बीना काक ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2005 में आई डेविड धवन की फिल्म मैंने प्यार क्यूं किया से की।  बीना काक ने सलाम ए इश्क, गॉड तुस्सी ग्रेट हो, नन्हे जैसलमेर और दूल्हा मिल गया में भी नज़र आई हैं।

विधानसभा चुनाव 2018
Share.