राजस्थान की हॉट सीटों पर मुकाबला चर्चित

0

राजस्थान विधानसभा चुनाव का शंखनाद हो गया है। दलों ने अपने सैनिक मैदान में उतार दिए हैं। राजस्थान में दिग्गज नेताओं के बीच मुकाबला होने के कारण यह काफी चर्चित हो गया है। चुनाव 7 दिसंबर को होंगे, परंतु सबकी निगाहें इन पर बनी हैं।

झालरापाटन

मुख्यमंत्री वसुंधराराजे लगातार तीन बार यहां से विधायक बनीं। राजे चौथी बार फिर मैदान में हैं। वे झालावाड़ से पांच बार सांसद रहीं। सीएम को उनके ही घर में घेरने के लिए कांग्रेस ने भाजपा के संस्थापकों में से एक जसवंतसिंह के पुत्र मानवेंद्रसिंह को मैदान में उतारा है। राज्य के चर्चित आईपीएस अधिकारी पंकज चौधरी की पत्नी मुकुल मानवेंद्र का साथ दे रही हैं।

टोंक

टोंक से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। क्षेत्र में मुस्लिम मतदाताओं की अधिकता को ध्यान में रखते हुए भाजपा ने कैबिनेट मंत्री यूनुस खान को मैदान में उतारा है। वे भाजपा के एकमात्र मुस्लिम प्रत्याशी हैं।

सरदारपुरा

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पांचवी बार सरदारपुरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। दो बार राज्य के सीएम रहे गहलोत इसी क्षेत्र के मूल निवासी हैं। उनके सामने राजपूत समाज के प्रमुख नेता शंभुसिंह खेतासर को भाजपा ने टिकट दिया है।

नाथद्वारा

नाथद्वारा सीट से कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ.सीपी जोशी को टिकट दिया है। वहीं भाजपा ने जोशी के सामने महेंद्र प्रतापसिंह को टिकट दिया है। जोशी पिछले विधानसभा चुनाव में मात्र एक वोट से हार गए थे। सीपी जोशी का नाम भी सीएम पद की दावेदारी में आगे आ रहा है।

Share.