राजस्थान चुनाव: विराटनगर में क्या जीत की हैट्रिक लगा पाएगी भाजपा

0

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए दलों ने अपनी कमर कस ली है। पार्टियों के कार्यकर्ताओं से लेकर बड़े नेता चुनावी रणभूमि में उतर चुके हैं। जयपुर जिले की विराटनगर विधानसभा क्षेत्र चुनावी माहौल में गरमा गया है। भाजपा, कांग्रेस और अन्य दलों के दावेदारों ने अपनी जीत पक्की करने के लिए जनसंपर्क शुरू कर दिया है। उम्मीदवार अपना टिकट पक्का करने के लिए हरसंभव कोशिश में जुट गए हैं।

विराटनगर क्षेत्र से दो बार से भाजपा का कब्जा है। भाजपा हैट्रिक बनाने के लिए मैदान में उतरेगी वहीं कांग्रेस भाजपा को रोकने के लिए। कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी चुनौती है कि यहां एक ही जाति के छह से अधिक उम्मीदवार पार्टी से टिकट मांग रहे हैं।

कितनी पकड़

फूलचंद भिंडा वर्तमान में भाजपा से विधायक हैं। पेशे से शिक्षक थे। रामचंद्र सराधना गुर्जर जाति के हैं। वे कांग्रेस के पूर्व विधायक रह चुके हैं। उनकी गुर्जर जाति में अच्छी पकड़ है। कांग्रेस के इंद्रराज गुर्जर की गुर्जर समाज और कांग्रेस में मजबूत पकड़ है। वहीं कांग्रेस के श्रवणलाल की गुर्जर समाज में अच्छी पकड़ है और वर्तमान में सरपंच हैं।

दावेदार

– भाजपा से वर्तमान विधायक फूलचंद भिंडा, कुलदीप धनकड़

– कांग्रेस से दावेदारों की सूची लंबी है। इसमें पूर्व विधायक रामचंद्र सराधना, डॉ. विनोद शर्मा, राजेश गुर्जर, मानसिंह गुर्जर, इंद्रराज गुर्जर और मास्टर श्रवणलाल गुर्जर प्रमुख दावेदार हैं।

– लोकतांत्रिक जनता दल से रामनिवास यादव दावेदार हैं।

कुल मतदाता

पुरुष – 1 लाख 9 हजार 403

महिला – 98 हजार 386

कुल – 2 लाख 7 हजार 789

विधानसभा चुनाव में महिलाओं की महत्वपूर्ण भागीदारी

कांग्रेस-भाजपा ने जनता को फुटबॉल बना दिया – घनश्याम तिवाड़ी

Share.