राजस्थान चुनाव: भाजपा ने की चुनाव प्रबंधन समिति की घोषणा

0

राजस्थान विधानसभा चुनाव में अपनी जीत पक्की कर कांग्रेस को धूल चटाने के लिए भाजपा ने चुनाव प्रबंधन समिति की घोषणा कर दी है। इस समिति के जरिये भाजपा ने सोशल इंजीनियरिंग का खेल खेला है। पार्टी ने विधानसभा चुनाव की 16 सदस्यीय चुनाव प्रबंधन समिति की घोषणा की है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने केंद्रीय राज्यमंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत को अहम जिम्मेदारी सौंपकर बड़ा दांव खेला है।

शेखावत को मिला जिम्मा

भाजपा में प्रदेश अध्यक्ष को लेकर काफी घमासान हुआ था। मोदी-शाह शेखावत को इस पद की जिम्मेदारी सौंपना चाहते थे, लेकिन वसुंधरा खेमे के विरोध और चुनाव से पहले गुटबाजी के कारण पार्टी ने मदनलाल सैनी को प्रदेशाध्यक्ष की कमान सौंप दी। हालांकि इसके बाद नाराज़ चल रहे राजपूत समाज का रोष और बढ़ गया। इस कारण कई जगह राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान उनका विरोध भी देखने को मिला। शेखावत को संयोजक बनाकर भाजपा ने राजपूत समाज की नाराज़गी दूर करने और अपने वोटबैंक को बचाने की कोशिश की है।

वसुंधरा की मनमानी पर लगाम

शेखावत को बड़ी जिम्मेदारी देने का एक कारण यह भी है कि शाह-मोदी राजस्थान पर नज़र रख सकेंगे क्योंकि विधानसभा सीटों में आने वाले प्रत्याशियों के नामों को यही समिति देखेगी। हर सीट पर पेनल बनाकर अध्यक्ष अमित शाह के पास भेजा जाएगा। ऐसे में शेखावत को जिम्मेदारी देकर अमित शाह वसुंधरा की मनमानी पर लगाम लगा सकते है।

चुनाव प्रबंधन समिति 

अध्यक्ष – मदनलाल सैन

संयोजक – गजेंद्र सिंह शेखावत

सह संयोजक – अर्जुनराम मेघवाल, सतीश पूनिया

सदस्य – सीएम वसुंधरा राजे, सीआर चौधरी, ओम बिरला, नारायण पंचारिया, किरोड़ीलाल मीणा, अशोक परनामी, औंकारसिंह लखावत

राजस्थान चुनाव: ये सीटें कांग्रेस के लिए अभिशाप

छत पर काले कपड़े दिखे तो कार्रवाई करेगी राजे सरकार

अमित शाह ने दी सीएम वसुंधरा को सलाह

Share.