मप्र में निकलेगी गांधी विचार यात्रा

0

मध्यप्रदेश में जल्द ही महात्मा गांधी की विचारधारा पर राजनीति शुरू होगी। विधानसभा चुनाव को देखते हुए शिवराज सरकार 15 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच गांधी विचार यात्रा निकालकर गांधी की विचारधारा से जुड़े हुए लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की तैयारी कर रही है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने एक हाई पॉवर कमेटी गठित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। दूसरी ओर कांग्रेस भी प्रदेश में उन सभी स्थानों और घरों तक जाएगी, जहां गांधीजी गए थे।

दो सितंबर से होगा शुरू

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को केंद्र सरकार भी बड़े पैमाने पर मनाने जा रही है। मध्यप्रदेश सरकार गांधी 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक यात्रा को उन स्थानों पर ले जाएगी, जहां स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन के दौरान गांधीजी आए थे।

36 विधानसभा सीटों पर नज़र

बता दें कि महात्मा गांधी दो बार भोपाल, चार बार जबलपुर, एक बार सागर, एक बार बैतूल, दो बार छिंदवाड़ा, दो बार इंदौर और एक बार सतना आए थे। सरकार गांधी विचार यात्रा के दौरान गांधी जहां-जहां गए थे, वहां पर विशेष कार्यक्रम आयोजित करेगी। महात्मा गांधी जिन 7 जिलों में आए थे, उनके अंतर्गत 36 विधानसभा सीटें आती हैं।

कांग्रेस भी तैयार

शिवराज सरकार की गांधी विचार यात्रा के सामने कांग्रेस भी महात्मा गांधी के नाम पर अभियान शुरू करने जा रही है। कांग्रेस अपनी यात्रा के दौरान आजादी के आंदोलन की असली कहानी, आरएसएस के कार्यों की असलियत और नाथूराम गोडसे के बारे में बताएगी।

Share.