नेशनल हेराल्ड सर्वे : मप्र में फिर शिवराज सरकार

0

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस सरकार को करारा झटका लगा है। वहीं भाजपा में खुशी की लहर दौड़ गई है। चुनाव से पहले आए एक सर्वे ने कांग्रेस के सपनों को चकनाचूर कर दिया है। नेशनल हेराल्ड सर्वे के मुताबिक, भाजपा फिर सत्ता में आ रही है।

मप्र का चुनावी सर्वे स्पीक मीडिया नेटवर्क ने किया था। सर्वे रिपोर्ट नेशनल हेराल्ड ने छापी है। सर्वे के अनुसार, भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। सर्वे के मुताबिक, प्रदेश में यदि कांग्रेस और बसपा के बीच गठबंधन नहीं होता है तो भाजपा को इसका सीधा फायदा होगा और उसे 147 सीटें मिलेंगी। कांग्रेस सिर्फ 73 सीटें जीत पाएगी और बसपा के खाते में 10 सीट आएंगी।

यदि कांग्रेस-बसपा गठबंधन कर लेते हैं, तब भाजपा के खाते में 126 सीटें आएंगी और कांग्रेस-बसपा गठबंधन 103 सीट पर कब्जा कर पाएगा। दोनों ही हालात में सरकार भाजपा की बनती दिख रही है।

मोदी हैं लोकप्रिय

सर्वे यह भी कहता है कि मप्र में सीएम शिवराजसिंह चौहान और पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बरकरार है। यदि भाजपा मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में ही जोरदार प्रचार अभियान करती है तो उसे लोकसभा में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

महागठबंधन का असर नहीं

सर्वे के मुताबिक कांग्रेस बसपा के साथ गठबंधन के बावजूद भाजपा को कोई नुकसान नहीं होगा। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से कांग्रेस-बसपा में गठबंधन की चर्चा ने ज़ोर पकड़ रखा है। वहीं पिछले दिनों भोपाल आए सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी संकेत दिए कि वह मप्र में गठबंधन के पक्ष में है।

नेशनल हेराल्ड सर्वे पर एक नज़र 

– सर्वे के मुताबिक, मध्यप्रदेश की 70% जनता का मानना है कि भाजपा ने राज्य की जरूरतों को पूरा किया है।

– वर्ष 2014-18 की अवधि में देश की आर्थिक स्थितियों में सुधार हुआ है।

41 प्रतिशत जनता ने नरेंद्र मोदी को देश के लिए बेहतर पीएम माना है।

– सर्वे के अनुसार जनता की पहली पसंद नरेंद्र मोदी, दूसरी पसंद राहुल गांधी, वहीं तीसरे नंबर पर सीएम शिवराजसिंह चौहान हैं।

Share.