लोकसभा चुनाव 2019: एनडीए का सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तैयार

0

अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला तय हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार में एनडीए ने 20-20 फॉर्मूला तैयार किया है। बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें भाजपा 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी और जदयू को 12 सीटें देने की योजना बनी है। वहीं रिपोर्ट के अनुसार, एनडीए के सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी को पांच सीटें देने में सहमति बनी है।

हाल ही में अमित शाह और नीतीश कुमार की बातचीत हुई थी। बैठक में ही टिकट बंटवारे में उम्मीदवार की भूमिका पर सहमति बनी। रिपोर्ट के अनुसार, कई सीटों पर जेडीयू या भाजपा के प्रत्याशी एक-दूसरे के सिंबल पर चुनाव लड़ सकते हैं। जेडीयू ने 16 से 18 सीटों की मांग की थी। भाजपा से नीतीश की पार्टी को झारखंड और उत्तरप्रदेश में भी सीट को लेकर समझौता कर सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, अगले लोकसभा चुनाव में पटना साहिब, दरभंगा, बेगूसराय, वाल्मीकि नगर, मधुबनी और वैशाली में उम्मीदवार बदले जा सकते हैं। वहीं कुछ सीटों के बीच सहयोगियों के बीच अदला-बदली भी हो सकती है। उपेंद्र कुशवाहा पर एनडीए की नज़र है।

बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 सीटों में भाजपा को 22 सीटें मिली थीं, जबकि सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी को छह और तीन सीटें मिलीं थी। जेडीयू के खाते में केवल दो सीटें ही आई थीं। वहीं विधानसभा चुनाव में जेडीयू को 72 सीटें मिलीं थी। भाजपा को 53 और लोजपा एवं रालोसपा को 2-2 सीटें मिलीं थी।

Share.