छत्तीसगढ़ चुनाव : मतदान करने पहुंचा ‘विधान’

0

छत्तीसगढ़ में कल दूसरे चरण का मतदान संपन्न हो गया। दूसरे चरण के मतदान के दौरान कई अजब-गजब घटनाएं भी देखने को मिली। ऐसी ही एक घटना सरगुजा संभाग के जशपुर जिले में भी देखने को मिली, जहां एक दंपत्ति अपने 2 दिन के नवजात के साथ मताधिकार का प्रयोग करने मतदान केंद्र पहुंची। दंपत्ति ने विधानसभा चुनाव से 2 दिन पहले जन्मे अपने बच्चे का नाम ‘विधान’ रखा है।

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने जानकारी दी कि जशपुर के नवापारा गांव की विशेष पिछड़ी जनजाति की मीना पहाड़िया और उनके पति कृष्णा पहाड़िया ने अपने 2 दिन के नवजात के साथ जशपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक-53, पंडरापाट में वोट डाला। मीना पहाड़िया ने मतदान करने के बाद बताया कि विधानसभा चुनाव के 2 दिन पहले जन्मे बच्चे का नाम उन्होंने ‘विधान’ रखा है।

आगे मीना ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है और इसका हिस्सा बनना गर्व की बात है। अपनी स्याही लगी अंगुली गर्व से दिखाते हुए मीना ने कहा कि यह अवसर रोज नहीं आता, इसके लिए 5 वर्षों तक इंतजार करना पड़ता है और 5 वर्षों में एक बार आने वाले लोकतंत्र के इस महापर्व के लिए इतना कष्ट तो उठा ही सकते हैं। मीना ने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि सरकार चुनने में सभी को अपनी भागीदारी निभानी चाहिए और अपने मताधिकार का प्रयोग ज़रूर करना चाहिए। ‘विधान’ का जन्म रविवार 18 नवंबर को शाम 7 बजे हुआ था और 20 नवंबर को मीना अपने नन्हे विधान के साथ मतदान करने जा पहुंची। मुख्य चुनाव अधिकारी ने इस बात की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक को इसी तरह जागरूक होना चाहिए और अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

Share.