दिव्यांगों को मिलेगी मतदान के दिन खास सहूलियत

0

मध्यप्रदेश चुनाव के मतदान के लिए बस एक दिन रह गया है। मंगलवार प्रत्याशी डोर-टू-डोर कैंपेन करेंगे। चुनाव में कई ऐसे प्रत्याशी होंगे, जो पहली दफ़ा अपने मत का उपयोग करेंगे। वहीं इस बार दिव्यांगों के लिए निर्वाचन आयोग ने खास पहल की है। निर्वाचन आयोग ने ईवीएम विद वीवीपैट और ऑल वीमन बूथ के अलावा दिव्यांगों के लिए सक्षम बूथ जैसी नई पहल इस चुनाव में शुरू की है।

आयोग ने इस अनोखी पहल का नाम ‘सक्षम ‘रखा है। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब स्वीप मतदान के तहत निर्वाचन आयोग तीन नई पहल पर एक साथ काम कर रहा है। ‘सक्षम’ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू की जा रही एक अनूठी पहल है, जो मध्यप्रदेश से शुरू हो रही है। हालांकि, इसके पहले भी निर्वाचन आयोग कई राज्यों के विधानसभा चुनाव में दिव्यांगों के लिए ऐसी पहल कर चुका है परंतु मध्यप्रदेश में दिव्यांग मतदाताओं और महिलाओं के लिए किया जाने वाला प्रयास उनसे भी आला दर्जे का है।

विधानसभा चुनाव 2018 के लिए निर्वाचन आयोग ने राज्य में 187 सक्षम पोलिंग बूथ बनाए हैं। इन मतदान केंद्रों का संचालन भी दिव्यांग अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। इसके लिए दिव्यांग अधिकारी- कर्मचारी से सहमति बनाने के बाद ही उन्हें नियुक्त किया जा रहा है। साथ ही आयोग इस बात पर विशेष ध्यान दे रहा है कि दिव्यांगकर्मियों को आधारभूत सुविधाओं की कमी न होने पाए। सर्वाधिक 18 पोलिंग बूथ ग्वालियर में और 16 बूथ शाजापुर जिले में बनाए गए हैं।

मतदान के दिन उपद्रव किया तो खैर नहीं…

मोदी : अपने बच्चों के भविष्य के लिए करें मतदान!, Video

कलेक्टर ने मतदान केंद्र में बनवाया ‘खेल केंद्र’c

Share.