गंगाजल ने दिया कांग्रेस का साथ…

1

छत्तीसगढ़ में रमनसिंह के विजय किले को कांग्रेस ने ध्वस्त कर दिया। चुनाव से पहले कांग्रेस ने एक कसम खाई थी, जिस पर वह खरी उतरी है। प्रदेश में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने गंगाजल की कसम खाई थी। आखिरकार गंगाजल ने कांग्रेस के वादों को टूटने नहीं दिया।

गंगाजल की कसम ने कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में सत्ता का स्वाद चखाया है। गौरतलब है कि कांग्रेस ने अपने 36 लक्ष्यों के साथ प्रस्तुत घोषणा-पत्र में सरकार बनने के 10 दिनों के अंदर किसानों का कर्ज़ माफ करने का वादा किया था। साथ ही किसानों के दो साल के धान के बकाया बोनस का भुगतान भी किश्तों में करने का ऐलान किया था।

कांग्रेस के वादे को लेकर भाजपा ने कहा था कि वह जनता को गुमराह नहीं करे। भाजपा को जवाब देने के लिए कांग्रेस ने गंगाजल की कसम खाई थी। कांग्रेस नेताओं ने रायपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गंगाजल लेकर कसम खाई थी। कांग्रेस ने 10 दिनों के अंदर ऋण माफी सहित कई वादे किए थे।

बता दें कि कांग्रेस ने अपने घोषणा-पत्र में सरकार बनने के 10 दिनों के अंदर किसानों के ऋण माफ करने का वादा किया था। इसके अलावा किसानों को 2 साल के धान के बकाया बोनस का भुगतान भी किश्तों में करने का ऐलान किया था। वहीं कृषि फसलों का न्यूनतम मूल्य पर खरीदी, धान की खरीद की न्यूनतम दर 2500 रुपए प्रति क्विंटल, बिजली बिल आधा, भूमि-अधिग्रहण अधिनियम 2013 का सख्ती से पालन करते हुए अधिग्रहित की गई कृषि भूमि के लिए मुआवजा ग्रामीण क्षेत्रों में बाज़ार दर से 4 गुना प्रदान करने का वादा किया था। गौरतलब है कि कांग्रेस के घोषणा-पत्र बनाने की जिम्मेदारी नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव के पास थी।

MP Election 2018 Winner List Live: ये हुए जीत के रथ पर सवार

तेलंगाना : सनत नगर सीट से तलसानी श्रीनिवास यादव जीते।

LIVE : आज भारत जीत गया और अहंकार हार गया।

Rajasthan election result 2018 LIVE : कांग्रेस ने 100, भाजपा ने 73 सीटों पर जीत दर्ज की

Madhya Pradesh Election Result 2018 : कांटे की टक्कर

Share.