भाजपा से पहले कांग्रेस जारी करेगी प्रत्याशियों की सूची

0

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस में विचार मंथन का दौर जारी है। कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक का बुधवार को अंतिम दिन है। इसके बाद सिंगल सीटों पर नाम लगभग तय माने जा रहे हैं। वहीं जिन सीटों पर दो या दो से अधिक उम्मीदवार हैं, उन्हें लेकर कांग्रेस ने चयनकर्ताओं की एक पेनल गठित कर दी है। यह पेनल ही अब इन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय करेगी।

विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस शुरू से ही भाजपा से आगे रहने की कोशिश में है। ऐसे में अब उम्मीदवारों की घोषणा भी कांग्रेस अपने विरोधी दल से पहले करने की तैयारी में है। अभी तक भाजपा में उम्मीदवारों को लेकर मंथन चल रहा है, जबकि कांग्रेस में विचार-विमर्श का आज अंतिम दिन है।

कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार, इस नवरात्रि में ही कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने का मन बना लिया है। ऐसे में 12 अक्टूबर को कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। बताया जा रहा है कि इस सूची में सिंगल सीटों पर तय होने वाले 80 नाम होंगे। वहीं कुछ वरिष्ठ नेताओं के अनुसार, पहली सूची में कांग्रेस 100 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी।

दोहराए नहीं जाएंगे नाम

कांग्रेस अपनी अधिकांश सीटों पर चेहरों को दोहराने के मूड में नहीं है। इसका एक कारण यह है कि कांग्रेस इस बार किसी भी कीमत पर चुनाव में जीत चाहती है और इसके लिए वह योग्य लोगों को ही मौका देना चाहती है। वहीं कुछ नेता ऐसे हैं, जो सिर्फ मोदी लहर के कारण बीते चुनाव में हार गए थे| उन्हें भी कांग्रेस इस बार मजबूती के साथ मैदान में उतार रही है क्योंकि इन नेताओं की पकड़ आज भी अपने क्षेत्र में मजबूत ही है। इनमें पूर्व सांसद और प्रदेश सरकार में मंत्री रहे सज्जनसिंह वर्मा, शाजापुर से पूर्व विधायक और मंत्री रहे हुकुमसिंह कराड़ा, महू के वरिष्ठ नेता अंतरसिंह दरबार, धार से बालमुकुंद सिंह गौतम जैसे चेहरों को कांग्रेस तवज्जो देने का मन बना चुकी है।

आसान नहीं है भाजपा का चौथी बार सरकार बनाना…

अमित शाह: सीएम शिवराज ने गरीबों के घर किए रोशन

पीएम मोदी अंबानी की चौकीदारी कर रहे हैं – राहुल गांधी

Share.