कांग्रेस के दावेदारों की आवेदन प्रक्रिया शुरू

0

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी जीत की कवायद में जुट गई है। इसी क्रम में कांग्रेस में विधानसभा टिकट के दावेदारों का आवेदन देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। टिकट की चाह रखने वाले कार्यकर्ताओं के लिए 3 पन्ने का प्रोफार्मा मेल से भेजा गया है। इस प्रोफार्मा में संपूर्ण जानकारी के साथ आवेदकों को 7 अगस्त तक ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पास जमा करना होगा, जिसे प्रदेश हाईकमान को भेज दिया जाएगा।

देनी होगी जानकारी

प्रोफार्मा में कांग्रेस ने दावेदारों से सामाजिक, आर्थिक व आपराधिक जानकारी तक मांगी है। प्रदेश में चुनावी आचार संहिता सितंबर में लगना तय माना जा रहा है, ऐसे में पार्टियां यह मानकर चल रही हैं कि अगस्त ही वह महीना है, जब प्रत्याशियों की चयन सूची बना ली जाए। कांग्रेस अगस्त माह के अंत तक कई विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदावरों की घोषणा करने की योजना बना रही है।

7 बिंदुओ पर आधारित

प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने टिकट के इच्छुक दावेदारों के लिए जो आवेदन प्रोफार्मा भेजा है, वह 7 बिंदुओं पर आधारित है। आवेदक को खुद की पूरी जानकारी और अपने परिवार की पूरी पृष्ठभूमि बतानी होगी। सामाजिक दखल और गतिविधियों की जानकारी देनी होगी। खुद पर यदि कोई आपराधिक मामले और मुकदमे चल रहे है, तो वह भी बताना होगा। अपनी पिछली राजनीतिक स्थिति के साथ यदि युवा या छात्र राजनीति में रहे हों, तो वह भी बताना होगा। वे संगठन में वर्तमान में कौन-से पद पर हैं और पहले किस पद पर रह चुके हैं, यह भी बताना होगा। आवेदन करने वालों को यह संकल्प भी लेना होगा कि पार्टी जिसे भी अपना उम्मीदवार घोषित करती है, वे उसे जिताने के लिए काम करेंगे।

7 अगस्त जमा करने होंगे आवेदन

बता दें कि 20 जुलाई तक सभी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पास तय प्रोफार्मा भेजा जाना था। लेकिन प्रदेश संगठन की ओर इसमें देरी हो गई। ऐसे में 7 अगस्त को आवेदन जमा होने के बाद इसे पूरी तरह खंगालने और इसके बाद प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी।

यह खबर भी पढ़े – भाजपा ने पांच जिलों के अध्यक्ष बदले

यह खबर भी पढ़े – राजस्थान में कांग्रेस का सीएम चेहरा कौन ?

यह खहर भी पढ़े – आदिवासी यात्रा बनेगी कांग्रेस-भाजपा के लिए रोड़ा

Share.