सीएम वसुंधरा ने की बड़ी घोषणाएं…

1

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधराराजे ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में कई योजनाओं की घोषणाएं की। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में अपने भाषण के दौरान सीएम वसुंधरा ने अन्नपूर्णा दुग्ध योजना के तहत सितंबर से सप्ताह में तीन दिन के स्थान पर प्रतिदिन दूध पिलाने का ऐलान किया। वहीं समय पर किश्त चुकाने वाले किसानों को भूमि विकास बैंक से 5.5 प्रतिशत की रियायती दर से लोन देने की घोषणा की।

सीएम राजे की प्रमुख घोषणाएं

मिड-डे-मील के साथ रोज़ दूध

अन्नपूर्णा दुग्ध योजना में सरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से 8 वीं तक के बच्चों को सप्ताह में तीन दिन के स्थान पर सितंबर से मिड-डे-मील के साथ प्रतिदिन दूध दिया जाएगा। इसके लिए सरकार 203 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि उपलब्ध कराएगी। वहीं आंगनवाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती एवं धात्री माताओं और किशोरी बालिकाओं को पूरक पोषाहार के साथ-साथ सप्ताह में तीन दिन दूध पिलाया जाएगा।

सितंबर माह होगा पोषण माह

सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा। राज्य के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर, पोषण एवं स्वास्थ्य के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा की जाएगी। 94 नए विद्यालय भवन और 2400 विद्यालयों में 7,080 अतिरिक्त कक्षा-कक्षों का निर्माण किया जाएगा। स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूलों में अब 5वीं कक्षा से पढ़ाई होगी, पहले 6 से 12वीं तक की पढ़ाई होती थी।

185 नए माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालय

शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस साल 185 नए माध्यमिक- उच्च माध्यमिक विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा शुरू की जाएगी। प्राथमिक से लेकर सीनियर सेकंडरी तक स्कूलों की अनुदान राशि 12,500 से 1 लाख रुपए तक बढ़ाई जाएगी। वहीं राजकीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पुस्तकालय खोले जाएंगे।

पर्यटन विभाग को बढ़ावा

वहीं पर्यटन विभाग के सहयोग से आयोजित तीज-त्यौहारों, मेलों एवं अन्य आयोजनों के अलावा विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा लोक मान्यताओं से जुड़े पारम्परिक मेलों, त्यौहारों और आयोजनों को प्रोत्साहित करने के लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाएगा। महिलाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए करीब 100 करोड़ रुपए का खर्च होंगे।

भाजपा के लिए विकास ही प्राथमिकता – वसुंधराराजे

“रात 12 बजे तो नज़र नहीं रख सकती”- वसुंधराराजे

वसुंधराराजे की सुराज यात्रा का रोडमैप तैयार…

Share.