website counter widget

रमन सरकार ने दी युवाओं को सौगात, पढ़े क्या-क्या मिला…

0

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमनसिंह की अध्यक्षता में मंत्रालय में कैबिनेट की अहम बैठक हुई। इस बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई गई। रमन सरकार ने बैठक में युवाओं का पूरा ध्यान रखा है। पुलिस के अलग-अलग पदों पर होने वाली भर्तियों में आयु सीमा में तीन साल की छूट दी गई है। सूबेदार, उप निरीक्षक, प्लाटून कमांडर के पद पर नियुक्ति के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा के चयन परीक्षा साल 2018 के लिए आयु सीमा में 3 साल की छूट दी गई है। साथ ही इन पदों पर नियुक्ति में अनुसूचित जनजाति वर्ग के पुरुष आवेदकों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 163 सेमी और छाती बिना फुलाये 78 सेमी और फुलाकर 83 सेमी निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है।

इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में सरेंडर करने वाले माओवादियों के लिए भी अहम फैसला लिया गया है। फैसले के तहत हथियारों के साथ आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को उनके विभिन्न शस्त्रों पर अनुग्रह राशि तय की गई है।

इसके तहत एलएमजी के साथ समर्पण करने पर 4.50 लाख, एके-47 के साथ समर्पण पर 3 लाख, एसएलआर रायफल के साथ डेढ़ लाख रुपए, थ्री नाट थ्री रायफल के साथ 75 हजार, 12 बोर बंदूक के लिए 30 हजार रुपए, दो ईंच मोर्टार ढ़ाई लाख रुपए, सिंगल शाट गन के लिए 30 हजार रुपए, कार्बाइन 9 एमएस के लिए 20 हजार, पिस्टल-रिवाल्वर के लिए 20 हजार रुपए मिलेंगे।

वहीं वायरलेस सेट के साथ सरेंडर करने पर पांच हजार, रिमोट डिवाइस के साथ तीन हजार, विस्फोटक पदार्थ के साथ एक हजार रुपए प्रति किलो, राकेट लांचर के साथ पांच लाख, टीएआर के साथ तीन लाख, इंसास रायफल के साथ डेढ़ लाख, एक्स कैलिवर 5.56 एमएम के लिए 60 हजार रुपए, 315 बोर रायफल के लिए 30 हजार, ग्लाग पिस्टल 9 एमएस के लिए 25 हजार रुपए और प्रोजेक्टर 1316 मस्केट रायफर यूबीजीएल सेल के लिए दो हजार रुपए की राशि निर्धारित की गई है।

छत्तीसगढ़: कांग्रेस भवन में घुस पुलिस ने किया लाठीचार्ज

छत्तीसगढ़ : कांग्रेस में टिकट को लेकर घमासान जारी

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.