छत्तीसगढ़ चुनाव: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

0

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपने 12 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट के अनुसार, नक्सल प्रभावित जगदलपुर और दंतेवाड़ा से कांग्रेस ने रेखचंद जैन और देवती कर्मा को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस कमेटी के महासचिव मुकुल वासनिक ने कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। इस लिस्ट में बस्तर क्षेत्र की और नक्सल प्रभावित इलाकों की सीटों की संख्या ज्यादा है।

कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में कोंटा सीट से कवामी लखमा, बीजापुर सीट से विक्रम शाह मंडावी, नारायणपुर सीट से चंदन कश्यप, कोंडागांव सीट से मोहनलाल मरकाम, केशकाल सीट से संतराम नेताम, कांकेर सीट से शिशुपाल सोरी, भानूप्रतापपुर सीट से मनोजसिंह मंडावी और अंतागढ़ सीट से अनूप नाग को चुना है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को चुनाव होंगे। पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर की 12 सीट सहित कुल 18 सीटों पर मतदान होंगे। वहीं दूसरे चरण में 72 सीटों पर मतदान होंगे। छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। विधानसभा चुनाव का परिणाम 11 दिसंबर को आएगा।

वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी है। जनता कांग्रेस ने अब तक 45 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। विधानसभा चुनाव में जनता कांग्रेस, बसपा और सीपीआई के बीच गठबंधन हुआ है। गठबंधन के तहत जनता कांग्रेस 55 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बसपा 33 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, जबकि सीपीआई 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

इधर, सत्ताधारी भाजपा ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की कोई लिस्ट जारी नहीं की है। उम्मीदवारों के चयन के लिए भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक दिल्ली में होने वाली है। बैठक में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री रमनसिंह नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। सीएम ने रायपुर एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में कहा, प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में तय नामों का पेनल केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में रखा जाएगा। पैनल और सर्वे रिपोर्ट के आधार पर पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा करेगी।

छत्तीसगढ़ चुनाव: बहिष्कार के लिए नक्सलियों ने फेंके पर्चे, लगाए बैनर

छत्तीसगढ़ चुनाव: जनता कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की छठी सूची

छत्तीसगढ़ की राजनीति में धर्म का कॉकटेल

Share.