अदिति सिंह अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव

0

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी में विभिन्न राज्यों के लिए नौ नए सचिवों को नामित किया है। उत्तरप्रदेश की रायबरेली सदर सीट से विधायक अदिति सिंह का ओहदा अब बढ़ा दिया गया है। उन्हें अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया है। गुरूवार को हुई एक प्रेसवार्ता में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत द्वारा यह जानकारी दी गई। साथ ही विभिन्न राज्यों के लिए नौ नए सचिवों को नामित किया गयाहै । जिन लोगों को नामित किया गया है, उनमें गुजरात के ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर भी शामिल हैं।

इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थीं कि कांग्रेस की युवा विधायक अदितिसिंह को राहुल गांधी अहम ओहदा दे सकते हैं। इस बदलाव के साथ ही विधायक शकील अहमद खान को जम्मू एवं कश्मीर, राजेश धामणी को उत्तराखंड और बीपी सिंह, मोहम्मद जावेद और सरत राउत को पश्चिम बंगाल के लिए सचिव नियुक्त किया गया है। फिलहाल अदिति इज़राइल के आधिकारिक दौरे पर हैं। अदिति सिंह ने नियुक्ति के बाद कहा , “मैं नई भूमिका के लिए पार्टी नेतृत्व की आभारी हूं।”

प्राप्त जानकारी के अनुसार, अदिति ने कहा, “मैं खुश हूं कि मेरे वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं और राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी ने मुझ पर भरोसा किया। मैं अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव की भी आभारी हूं, जिन्होंने इतने महत्वपूर्ण पद के लिए मेरा चुनाव किया।”

राहुल ने बड़ा फेरबदल करते हुए हिमाचल प्रदेश के दीपक राठौड़ और उत्तराखंड के राजपाल बिष्ट को मिजोरम के लिए स्क्रीनिंग कमेटी का सदस्य नियुक्त किया है। पूर्व एमएलसी संजय दत्त को तमिलनाडु का प्रभारी सचिव बनाया गया है। पिछले वर्ष पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद राहुल ने एआइसीसी में कई बदलाव किए हैं। पार्टी में जान फूंकने के लिए युवाओं को लाया गया है।

उल्लेखनीय है कि अदिति सिंह, रायबरेली सदर से पांच बार विधायक रह चुके अखिलेश की बेटी हैं। अमेरिका से भारत लौटने का फैसला उन्होंने अपने पिता की बीमारी के बाद लिया था। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में अदिति सिंह ने रायबरेली सदर से चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में उन्हें 90 हजार वोटों के अंतर से जीत मिली थी।

Share.