विश्व ह्रदय दिवस पर पढ़ें वे बातें, जो दिल के लिए ज़रूरी हैं

0

कहते हैं कि दिल शरीर का सबसे नाजुक अंग होता है। वैसे तो दिल को हमारी भावनाओं में भी महत्वपूर्ण स्थान है, लेकिन आमतौर पर दिल की सेहत हमारे शरीर के किसी भी अन्य अंग की सेहत से ज्यादा महत्वपूर्ण है। शरीर रूपी इस गाड़ी का इंजन यदि कहीं है तो वह ह्रदय ही है। यही कारण है कि  इसका ख्याल रखना भी हमारे लिए ज़रूरी हो जाता है।

हृदय हमारे शरीर का ऐसा अंग है, जो लगातार पंप करता है और पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को संचालित करता है। हृदय संचार प्रणाली के मध्य में होता है और धमनियों और नसों जैसी रक्त वाहिनियां अशुद्ध रक्त को शरीर के हर भाग से हृदय तक ले जाती हैं और शुद्ध रक्त को हृदय से शरीर के हर भाग तक पहुंचाती हैं।

प्रतिवर्ष ह्रदय रोगों और उनकी जागरूकता के लिए ही 29 सितम्बर को विश्व ह्रदय दिवस मनाया जाता है। आज वर्ल्ड हार्ट डे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही उपाय, जिनसे आप अपने ह्रदय को स्वस्थ रख सकते हैं।

  • तनाव दिल का सबसे बड़ा दुश्मन है है। आज की भागदौड़ वाली जीवनशैली में लोगों में तनाव कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। दिल को दुरुस्त रखने के लिए हमेशा अपने दिल की सुनें और तनाव को दूर भगाएं।
  • तनाव के कारण मस्तिष्क से जो रसायन स्रावित होते हैं, वे हृदय की पूरी प्रणाली खराब कर देते हैं। तनाव से उबरने के लिए योग का भी सहारा लिया जा सकता है।
  • व्यायाम से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है, थोड़ा समय व्यायाम के लिए ज़रूर निकालें। प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे तक व्यायाम करना हृदय के लिए अच्छा होता है।
  • अपनी सेहत के अनुरूप आहार लें। खाने में नमक कम मात्रा में सेवन करें। वहीं तैलीय और कम वसा वाले आहार लें। भोजन में ताजी सब्जियां और फल लें।
  • समय पर काम को करना भी हृदय को स्वस्थ रख सकता है। इसमें सोना और खाना महत्वपूर्ण है। समय पर नाश्ता और समय पर लंच करें। रात में भी निश्चिन्त होकर आप पूरी नींद लें।
  • व्यसन और धूम्रपान भी ह्रदय के लिए दुश्मन है। शराब का सेवन और धूम्रपान ह्रदय पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। हमेशा ही इसके सेवन से बचना चाहिए।
Share.