website counter widget

सावधान: आप पर नज़र रखी जा रही है

0

पूरे विश्व में लगभग हर व्यक्ति को अपना आदी बना चुका सोशल मीडिया आज एक व्यापार बन चुका है। देश-विदेश के लोगों को आपस में जोड़े रखने के उद्देश्य से बनाए गए ये प्लेटफॉर्म आज धंधे का रूप ले चुके हैं। अधिकतर लोग अपनी छोटी-बड़ी हर तरह की जानकारी इस प्लेटफॉर्म पर साझा करते रहते हैं| कुछ लोग तो इन सोशल साइट्स के इतने आदी हैं कि सुबह आंखें खुलते ही वे अपना मोबाइल फ़ोन उठाते हैं और रात को सोने के बाद से लेकर सुबह जागने तक में आए नोटिफिकेशन्स चेक करते हैं। कुछ लोगों में तो यह आदत एक मानसिक बीमारी का भी रूप ले चुकी है। कोई नोटिफिकेशन नहीं होने पर भी इन लोगों द्वारा बार-बार इन साइट्स को चेक किया जाता है।

आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि आप की अत्यंत निजी जानकारियां सोशल मीडिया के माध्यम से कौड़ियों के दाम बेची जा रही हैं। आपका फेसबुक,ट्विटर या इंस्टाग्राम पर जो अकाउंट है, उन अकाउंट के आईडी और पासवर्ड महज 250-300 रुपए में बेचे जा रहे हैं। ये आईडी और पासवर्ड वही हैं, जिन्हें डालकर आप अपना फेसबुक या दूसरा कोई अकाउंट लॉगिन करते हैं। इंग्लैंड की एक रिसर्च टीम ने अपनी रिसर्च में खुलासा किया कि आप के सोशल मीडिया अकाउंट की पूरी जानकारी धड़ल्ले से बेची जा रही है। यहां तक कि आप ने पूरी ज़िन्दगी में कहां-कहां ऑनलाइन शॉपिंग की है,कहां पर आपने लॉगिन किया है,आप कहां घूमने गए हैं,आपने कहां चेक इन किया है, यह सारी जानकारी आसानी से खरीदी जा सकती है।

कुछ समय पहले ही खबर आई थी कि किसी हैकर ने 5 करोड़ फेसबुक अकाउंट पर सेंध मारी है। इन हैकर्स के निशाने पर वे सभी लोग हैं, जो अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं।

एक सर्वे के अनुसार, वर्ष 2017 में ही भारत में फेसबुक यूजर्स की संख्या 24 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई थी और इसी आंकड़े के साथ भारत ने एक नया कीर्तिमान बना लिया। सबसे ज्यादा फेसबुक इस्तेमाल करने वाले देशों में भारत पहले पायदान पर पहुंच गया है जबकि सबसे ज्यादा आबादी वाला ब्राजील इस रेस में 5वें नंबर पर है। इस रैंकिंग से कुछ दिन पहले ही फेसबुक ने ये ऐलान किया था कि दुनियाभर में उसके 2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं। आपने भी शायद ये चीज़ ग़ौर की होगी कि आप जब भी किसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर किसी वस्तु को देखते हैं तो वही चीज आपको आपके फेसबुक वाल पर विज्ञापन में दिखाई देती है। मसलन, अगर आपने किसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर कोई घड़ी देखी है तो वही घड़ी आपको आपके फेसबुक वॉल पर विज्ञापन  में दिख जाती है।

महिलाओं के लिए यह सोशल मीडिया कभी-कभी मुसीबत बन जाता है। कुछ असामाजिक लोगों द्वारा महिलाओं के फर्जी अकाउंट बनाकर उस अकाउंट पर उनकी अश्लील फोटो डाली जाती है। अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए ज़रूरी है कि आप समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें। अपना पासवर्ड प्रत्येक 1-2 हफ्ते में अपडेट करते रहना चाहिए। पासवर्ड में अपना निकनेम, जन्मतिथि, गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड का नाम इत्यादि कभी इस्तेमाल न करें। पासवर्ड कम से कम 10 अंकों का होना चाहिए, जिसमें अल्फाबेट, नंबर्स और सिम्बॉलिक मिश्रण होना चाहिए।

इस एहतियात के साथ इस बात का भी ध्यान रखना चाहिये कि अपनी निजी जानकारी सोशल मीडिया पर कभी शेयर न करें। आप कहां जा रहे हैं, कब लौटेंगे, ये सब अत्यंत निजी जानकारी है। हाल ही में चोरों द्वारा एक घर को अपना निशाना बनाया गय और उस घर में किसी के नहीं होने की जानकारी चोरों ने फेसबुक से ही जुटाई। घर मालिक अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने गए थे और फेसबुक पर अपने हर दौरे की अपडेट डाल रहे थे। बस यही चोरों के लिए कारगर साबित हुआ और वे घर लूटने में कामयाब रहे। सोशल मीडिया अपने विचार व्यक्त करने के लिए और लोगों के विचार जानने के लिए बेहतर प्लेटफॉर्म है। इसकी अधिकता से बचना चाहिए,क्योंकि ‘अति सर्वत्र वर्जयते’|

अब वीडियो पोस्ट कर Facebook पर करें कमाई

इतिहास में Facebook को हुआ सबसे बड़ा घाटा!

पांच करोड़ फेसबुक यूज़र्स के अकाउंट में सेंधमारी

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.