website counter widget

image1

image2

image3

image4

image5

image6

image7

image8

image9

image10

image11

image12

image13

image14

image15

image16

image17

image18

पेट्रोल की कीमत में होगी भारी कटौती

0

कच्चे तेल के दाम कम होने से पेट्रोल की कीमत में पिछले दो महीनों में 10 रुपए से ज्यादा की कटौती हुई है। अब मोदी सरकार एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। यदि यह प्रयोग सफल रहा तो पेट्रोल 7 रुपए प्रति लीटर  सस्ता (Petrol Price Drop) हो सकता है। सरकार पेट्रोल में मेथेनॉल मिलाकर पेट्रोल की कीमत में कटौती की योजना पर काम कर रही है। इसके लिए पुणे की 15 फीसदी गाड़ियों को मेथेनॉल मिले पेट्रोल से चलाया जा रहा है| यदि ट्रायल सफल रहा तो फिर देशभर के पेट्रोल पंपों पर मेथेनॉल मिला पेट्रोल मिलेगा।

Related image

मेथेनॉल मिलाने से पेट्रोल के दाम (Petrol Price Drop) काफी कम होंगे, लेकिन यह सब ट्रायल पर टिका है। नीति आयोग की देखरेख में सरकार 15 फीसदी मेथेनॉल मिला हुआ पेट्रोल लाने की तैयारी कर चुकी है। नीति आयोग की निगरानी में ही इसका ट्रायल चल रहा है। अभी इसका ट्रायल पुणे में चल रहा है और इसके नतीजे दो-तीन महीने में आ जाएंगे। फिलहाल पेट्रोल में इथेनॉल मिलाया जा रहा है, लेकिन मेथेनॉल के मुकाबले इथेनॉल काफी महंगा है। इथेनॉल की कीमत करीब 40 रुपए प्रति लीटर है जबकि मेथेनॉल की कीमत 20 रुपए प्रति लीटर है।

Image result for मेथेनॉल

उदाहरण : कैसे सस्ता होगा पेट्रोल ? (Petrol Price Drop)

1 लीटर पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 69 रुपए है

यानी 1000 एमएल पेट्रोल की कीमत: 69 रुपए

इसमें अगर 15 फीसद मेथेनॉल मिलेगा।

850 एमएल पेट्रोल की कीमत : 69/1000X850= 58.65 रुपए

वहीं 1000 एमएल मेथेनॉल की कीमत 22 रुपए

15 फीसद यानी 150 एमएल मेथेनॉल की कीमत : 22/1000X150= 3.3 रुपए

इस हिसाब से 1 लीटर पेट्रोल की कीमत होगी : 58.65+3.3= 61.95 रुपए

यानी इस हिसाब से आपको करीब 7 रुपए का सीधा-सीधा फायदा होगा।

Related image

क्या है मेथेनॉल ?

मेथेनॉल कोयले से बनता है। मेथेनॉल अन्य इंजनों के लिए वैकल्पिक ईंधन है। इसे या तो गैसोलीन के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है या फिर सीधे तौर पर। काफी सारे देशों में इसका इस्तेमाल रेसिंग कार में किया जाता है।

मोदी सरकार की कोशिश होगी कि लोकसभा से पहले जनता को यह सौगात दे दी जाए। पुणे में मारुति और हुंडई की गाड़ियों पर मेथेनॉल मिले पेट्रोल पर ट्रायल चल रहा है। सभी को ट्रायल सफल होने की उम्मीद है। वहीं मेथेनॉल मिले पेट्रोल से प्रदूषण भी कम होगा।

आने वाले दिनों में मेथेनॉल को घरों में खाना-पकाने के ईंधन में भी उपयोग किया जाएगा। इसके लिए सरकार की और से खास तैयारी की जा रही है। यानी यदि सब कुछ योजना के हिसाब से चला तो फिर पेट्रोल में कटौती का मिशन सफल हो सकता है।

करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग तो ख़बर ज़रूर पढ़ें…

सोना-चांदी : आज के दाम

पेट्रोल-डीज़ल – आज का भाव

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.