#happybirthdaymadras: आज 379 वर्ष का हुआ मद्रास

0

आज मद्रास को पूरे 379 वर्ष हो गए हैं। 1996 में इसका नाम बदलकर चेन्नई रखा गया। 22 अगस्त 1939 को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई की आधारशिला ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा रखी गई। 2011 की भारतीय जनगणना के अनुसार, यह चौथा सबसे बड़ा शहर है। चेन्नई मेट्रोपॉलिटन एरिया है, जो दुनिया की जनसंख्या के अनुसार 36वां सबसे बड़ा शहरी क्षेत्र है। चेन्नई आज धूमधाम से मद्रास दिवस मना रहा है |

इतिहास

चेन्नई दक्षिण भारत के बहुत से महत्वपूर्ण राजवंशों पल्लव, चोल, पांड्य और विजयनगर आदि का केंद्र बिंदु रहा है। आधुनिक काल में पुर्तगालियों ने 1522 में यहां साओ तोमे नाम से बंदरगाह बनाया। पुर्तगालियों ने अपना बसेरा उत्तर में पुलीकट (चेन्नई) पर बसाया और यहीं डच ईस्ट इंडिया कंपनी की नींव रखी थी। 22 अगस्त 1639 को संत फ्रांसिस दिवस के मौके पर ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने विजयनगर के राजा पेडा वेंकट राय से कोरोमंडल तट चंद्रागिरी में ज़मीन खरीदी।

बाद में ब्रिटिश व्यापारियों ने सेंट जॉर्ज किला बनवाया, जो औपनिवेशिक गतिविधियों का केंद्र बिंदु बन गया। 1746 में मद्रास एवं सेंट जॉर्ज के किले पर फ्रांसीसी फौजों ने अपना कब्जा जमा लिया। अठारहवीं सदी के अंत तक ब्रिटिशों ने लगभग पूरे आधुनिक तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक को अपने अधीन कर लिया और मद्रास प्रेसिडेंसी की स्थापना की, जिसकी राजधानी मद्रास घोषित की गई।

पूरा चेन्नई मनाता है मद्रास दिवस

हर साल 22 अगस्त को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में मद्रास दिवस समारोह मनाया जाता है। इस दिन पूरे शहर में जगह-जगह आयोजन किए जाते हैं। इनमें शहर की सभी जनता हिस्सा लेती है।

चेन्नई का नामकरण

मद्रास का नाम मद्रासपट्टनम से लिया गया। मद्रासपट्टनम 1639 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा चुना गया था। यह चेन्नापत्तम नामक गांव के दक्षिण में स्थित थी। कुछ वक्त बाद इसे मद्रास नाम दिया गया, लेकिन वहां के निवासी इसे चेन्नापत्तनम या चेन्नापुरी कहते थे। 1996 में शहर का नाम बदल कर चेन्नई रखा गया (हिंदी में चेन्नई लिखा जाता है) क्योंकि मद्रास शब्द को पुर्तगाली नाम माना जाता था। यह माना जाता है कि इस शहर का पुर्तगाली नाम ‘माद्रो-डि-सॉइस’ एक पुर्तगाली सरकारी अफसर के नाम से लिया गया था। कुछ लोगों का कहना है कि मद्रास शब्द तमिल मूल का है तथा चेन्नई शब्द अन्य भाषा से लिया गया है।

Share.