इस तरह करें कम बजट में क्रिसमस की तैयारी

0

क्रिसमस आने में बस कुछ ही दिन शेष रह गए हैं और हर कोई क्रिसमस की तैयारी में व्यस्त भी है और कन्फ्यूज़ भी। इस मौके पर लुभावने विज्ञापन और बम्पर सेल लोगों को आकर्षित करती हैं। क्रिसमस की तैयारियों के लिए लोग इन्हीं चीज़ों से आकर्षित होकर शॉपिंग करते हैं और फिर उनका बजट बिगड़ जाता है। क्रिसमस के मौसम में बाज़ार की रौनक भी आपको अपनी ओर खींचती है। रंग-बिरंगी लाइट्स, छोटे से बड़े क्रिसमस ट्री, लुभावने बैनर और सेल की ऑफर में कोई कैसे न फंसे।

अगर आप भी इसी तरह से क्रिसमस की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखें। इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो आपकी क्रिसमस की ख़ुशी तो बढ़ेगी ही साथ ही आपको बजट बिगड़ने के झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा।

जब भी आप बाज़ार से कुछ भी खरीदें, तब सबसे पहले यह ध्यान में रखें कि जो सामान आप खरीद रहे हैं, वह आपकी ज़रूरत है या सिर्फ आपका मन उस पर फिसल गया है। यदि सच में ज़रूरत महसूस हो, तब ही वह वस्तु खरीदें अन्यथा फिजूलखर्ची से बचें।

लोग त्योहारों के मौसम में खुद को दूसरों से बड़ा और रौबदार दिखाने की जुगत में लगे रहते हैं। बस लोगों की यही मानसिकता उन्हें फिजूलखर्ची के लिए प्रेरित करती है। अपने बजट के विपरीत जाकर लोग चीज़ खरीद तो लेते हैं, लेकिन त्यौहार बीत जाने के बाद यही फिजूलखर्ची उनकी परेशानी का सबब बनती है।

आप अपने तय किए बजट के हिसाब से ही सामान खरीदें और झूठा दिखावा करने से बचें। झूठा दिखावा करने से बचेंगे तो फिजूलखर्ची से स्वतः ही बच जाएंगे। बम्पर सेल के फरेब में कभी न आएं। ऐसी सेल आपको दुविधा में डाल सकती है। आप सामान तो कुछ और लेने जाएंगे, लेकिन लेकर कुछ और ही लौटेंगे और वह भी बजट से बाहर का। बिना सोचे-समझे किसी भी वस्तु को न खरीदें।

यदि कहीं आपको ‘बाय वन गेट वन’ यानी  एक के साथ एक फ्री की कोई भी स्कीम मिलती है तो आप इसमें कतई न उलझें। यदि इस तरह की स्कीम आपकी ज़रूरत की वस्तु पर दी जा रही है और वह आपके बजट में है तो ही आप उसे खरीदें। कई बार आपके बजट से भी कम कीमत पर ऐसे ऑफर आपको मिल जाते हैं, जिसे आप झट से खरीद लेते हैं। यदि जिस वस्तु की ज़रूरत न हो और उसका दाम कम भी हो, फिर भी उसे खरीदने से परहेज करें। ऐसी वस्तु सस्ती होने की बाद भी व्यर्थ ही रहेगी क्योंकि आपको उसकी ज़रूरत नहीं है।

मिठाइयां और पकवान जहां तक संभव हो घर पर ही बनाएं। बाहर के मिलावट भरे पकवानों से आपकी खुशियां फीकी पड़ सकती हैं और आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। इसलिए घर पर ही पकवान बनाएं।

क्रिसमस पर बनाएं ख़ास कुकीज़

क्रिसमस पर बनाएं टेस्टी ऑरेंज केक

यहां 3 महीने पहले हो रहा क्रिसमस सेलिब्रेशन

Share.