गुजरात में उत्तर भारतीयों पर होते हमले

0

गुजरात के साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर के ढुंढर गांव में 14 महीने की एक बच्ची के साथ दुष्कर्म हुआ। मामले में 19 वर्ष के एक फैक्ट्री मज़दूर रवींद्र गोंडे को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस घटना के बाद गुजरात में गैर गुजरातियों के सामने संकट आ गया है। आरोपी गैर-गुजराती है और इसी का नुकसान उत्तरप्रदेश,बिहार और मध्यप्रदेश के उन लोगों को भुगतान पड़ रहा है, जो कामकाज के लिए गुजरात में रहते हैं। दुष्कर्म जैसे अपराध के लिए लोगों का गुस्सा करना जायज़ है, लेकिन गुजरात में रेप के विरोध में गुजरात के बाहर के निर्दोष लोगों को निशाने पर लिया जा रहा है।

यह कितना अजीब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात से हैं और गुजरात में भाजपा की सरकार है। मुख्यमंत्री भी उनके पसंद का ही है। वहां रह रहे दूसरे प्रदेशों के लोगों की सुरक्षा का दायित्व मोदीजी का है। यदि वह मार खाकर अपने घरों में लौटते हैं तो उनके गृह राज्यों में गुजरात के प्रति विरोधी भावना पनपेगी और सुरक्षा नहीं मिलने पर पीएम मोदी को गुस्से का शिकार होना पड़ेगा। कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने गुजरात में हो रहे हमलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया है।

संजय निरूपम ने गुजरात में हिंदी प्रदेशों के लोगों पर हो रहे हमले का हवाला देते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी को भी वाराणसी जाना है। उनकी भाषा में धमकी है, लेकिन वह यह याद दिलाने की कोशिश कर रहे हैं कि तुम लोगों के राज्य का व्यक्ति ही देश का प्रधानमंत्री है, जो वाराणसी लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधत्व करते हैं। इस लिए यह मत समझो कि दूसरे राज्य के लोग गुजरात में आते हैं, बल्कि तुम्हारे यहां के लोग भी दूसरे प्रदेशों में जाते हैं। संजय निरूपम की बात अपनी जगह सही है। अब विपक्ष भी सरकार पर हमलावर हो गया और राहुल गांधी तो राफेल मुद्दे पर लगातार उन पर हमला करते ही रहते हैं।

एक समय दूसरे राज्यों के लोगों को भगाने का काम शिवसेना के संस्थापक बाला साहब ठाकरे किया करते थे। मुंबई से दूसरे राज्यों के लोगों को भगाते थे ताकि महाराष्ट्र के लोग संपन्न हो सके। कहना गलत नहीं होगा कि ठाकरे ज्यादा सफल नहीं हो सके| अब भी दूसरे राज्यों के लाखों लोग रोज़गार के लिए महाराष्ट्र जाते हैं। फिलहाल, गुजरात अपने प्रदेश के बाहर के लोगों पर हमले कर रहे हैं और उन्हें गुजरात छोड़ने को मजबूर कर रहे हैं।

एक व्यक्ति के अपराध के लिए लाखों लोगों को दोष देना गलत है, लेकिन यह सब गुजरात में हो रहा है और इसे रोकने की जिम्मेदारी भी गुजरात सरकार की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दायित्व सबसे ज्यादा है क्योंकि वहां भाजपा की सरकार है। गुजरात में जो भी हो रहा है, उसका सीधा नुकसान भाजपा को ही होगा।

-कुशाग्र वालुस्कर

Share.