चिराग के बयान से गठबंधन में हलचल…

0

आगामी लोकसभा चुनाव की आहट के ठीक पहले एनडीए गठबंधन में अंतर्कलह सतह पर आने लगी है। तीन राज्यों में सत्ता खोने के बाद मुश्किलों में घिरी भाजपा अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को एकजुट नहीं रख पा रही है। अब इसे एक और करारा झटका लगने की आशंका दिख रही है।

चंद्रबाबू नायडू के किनारा करने के बाद एनडीए गठबंधन का बिहार पर प्रभाव बढ़ा है परंतु वहां एनडीए के घटक दलों में अनबन का एक और संकेत सामने आया है। लोकसभा चुनाव से पहले लोक जनशक्ति पार्टी सीटों पर स्थिति साफ कर लेना चाहती है, लेकिन भाजपा इस मामले में कुछ भी कहने से अभी बच रही है। वहां भाजपा के 22 सांसद हैं जबकि जदयू के सिर्फ दो। वहीं रामविलास पासवान के सात सांसद हैं। भाजपा अध्यक्ष शाह साफ कह चुके हैं कि भाजपा और नीतीश की जदयू बराबर सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेंगे। ऐसे में लोक जनशक्ति पार्टी के लिए सीटें कम होना तय है।

Image result for एनडीए

सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे को लेकर जारी विवाद में जहां राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा एनडीए से अलग हो चुके हैं वहीं अब चिराग पासवान ने ट्वीट कर संकेत दिए है कि सीटों  का मामला जल्द नहीं सुलझा तो इससे नुकसान हो सकता है। वक्त की नज़ाकत को समझते हुए चिराग ने भाजपा को साफ संदेश दिया है कि यदि उन्हें मनमुताबिक सीटें न मिली तो वे भी अलग हो जाएंगे।

Image result for चिराग पासवान

हालांकि रामविलास पासवान की सेहत ठीक नहीं है, इसके चलते वे इस बार चुनावी मैदान में नहीं उतरेंगे। ऐसे में नीतीश कुमार की ताकत को संतुलन के लिए चिराग को आगे आना होगा। उन्होंने बिहार से बाहर अन्य प्रदेशों में भी सीटें मांगी है। सीटों की उठापटक देख उपेंद्र कुशवाह पहले से बाहर हो गए। हालांकि अब उन्हें जनता का कितना साथ मिलता है, यह समय ही बताएगा। तीन बड़े राज्यों में सत्ता खोने के बाद हालात काफी बदल चुके हैं। आगामी चुनावों में फिर से सत्ता पर काबिज़ होने के लिए मोदी-शाह को अपने तेवर बदलने होंगे। टीडीपी और आरएलएसपी के अलग होने के बाद विपक्षी दलों में परवान चढ़ती गुटबंदी और किसान कर्ज़माफी, नोटबंदी, राफेल जैसे मुद्दों पर भाजपा को सामना करना है। साथ ही सहयोगी दलों के दबाव का भी सामना करना है। ऐसे में जल्द भाजपा को नए समीकरण तलाशने होंगे।

– कुशाग्र वालुस्कर

एनडीए से नाराज होकर महागठबंधन में शामिल

एनडीए में दरार, अब चिराग पासवान ने…

4 साल बाद एनडीए में फिर शामिल जदयू

Share.