23 जुलाई 2024

सैमसंग ने पुष्टि की कि इस साल Bixby को AI अपडेट मिलेगा

1 min read

इस साल की शुरुआत में, सैमसंग ने Galaxy S24 के साथ एआई पर जोर दिया। इन सभी एआई सुविधाओं को बड़े भाषा मॉडल (LLMs) और जनरेटिव एआई मॉडल द्वारा संचालित किया जाता है, और सभी को उम्मीद थी कि Bixby को भी नया रूप मिलेगा, विशेष रूप से इन दिनों ChatGPT जैसे डिजिटल सहायकों की लोकप्रियता को देखते हुए। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ।

Galaxy Z Flip 6 और Galaxy Z Fold 6 के लॉन्च के बाद, सैमसंग MX के सीईओ TM Roh ने CNBC को बताया कि कंपनी इस साल के अंत में एक उन्नत Bixby जारी करेगी और यह सैमसंग के अपने LLM द्वारा संचालित होगा। उन्होंने कहा, “हम Bixby को Gen AI तकनीक के अनुप्रयोग के साथ आगे बढ़ाएंगे।” कुछ महीने पहले कंपनी ने अपने इन-हाउस LLM जिसे Samsung Gauss कहा जाता है, का अनावरण किया।

CNBC ने पहले रिपोर्ट किया था कि सैमसंग एक उन्नत Bixby संस्करण पर काम कर रहा है, लेकिन यह पहली बार है जब सैमसंग ने इसके बारे में कुछ पुष्टि की है और यहां तक कि इसके लॉन्च का समय भी बताया है। TM Roh ने कहा कि कंपनी सैमसंग डिवाइसों पर कई वॉयस असिस्टेंट्स को शिप करना जारी रखेगी, और उन्होंने शायद Google Gemini का जिक्र किया होगा।

सैमसंग ने One UI 6.1.1 के साथ अधिक Galaxy AI सुविधाओं का अनावरण किया, और आप उन्हें हमारे वीडियो में देख सकते हैं।

LLMs और जनरेटिव एआई मॉडल को बड़े पैमाने पर डेटा पर प्रशिक्षित किया जाता है। LLMs प्राकृतिक भाषा और इसके कई नुअन्स को अधिक आसानी से समझ सकते हैं, इसलिए वे यह समझने में बेहतर होते हैं कि उपयोगकर्ता वास्तव में क्या चाहता है। जनरेटिव एआई टेक्स्ट को छवियों और वीडियो में बदल सकता है। उम्मीद है कि अपने आगामी अपडेट के साथ Bixby वॉयस कमांड को समझने में बहुत बेहतर हो जाएगा।

Galaxy S25 के साथ Bixby के लिए नई दिशा?
सैमसंग ने 2017 में Bixby को लॉन्च किया, और यह स्टॉक सैमसंग ऐप्स और यहां तक कि कुछ थर्ड-पार्टी ऐप्स में कई कार्य कर सकता था। हालांकि, दक्षिण कोरियाई फर्म ने अचानक अपनी दिशा बदल दी और एप्पल और गूगल के वॉयस असिस्टेंट्स के साथ चलने लगी। एक बार जब इसे LLMs और जनरेटिव एआई द्वारा संचालित किया जाएगा, तो यह अब की तुलना में बहुत अधिक सहायक हो सकता है, लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि यह कितनी थर्ड-पार्टी सेवाओं के साथ काम कर सकता है।

सैमसंग इस साल के अंत में Bixby के नए संस्करण को प्रदर्शित कर सकता है और अगले साल की शुरुआत में इसे Galaxy S25 के साथ लॉन्च कर सकता है। Galaxy S25 श्रृंखला में कई हार्डवेयर सुधार, डिज़ाइन परिवर्तन, और एक बिल्कुल नया इन-हाउस Exynos चिप लाने की उम्मीद है, जो पिछले वाले की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली, स्थिर और ऊर्जा-कुशल होगा।