23 जुलाई 2024

हार्दिक पांड्या बने पहले भारतीय, जिन्होंने नंबर 1 टी20आई ऑलराउंडर की रैंकिंग हासिल की

1 min read

टी20 वर्ल्ड कप में सीरीज के खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों में 12 स्थान ऊपर चढ़कर नंबर 12 पर पहुंचे।

हार्दिक पांड्या ने आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग के अनुसार टी20आई ऑलराउंडर में नंबर 1 स्थान हासिल किया है, और ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने हैं। उन्होंने श्रीलंका के कप्तान वानिंदु हसरंगा के साथ शीर्ष स्थान साझा किया, जो उनकी ऑलराउंड प्रदर्शन के बाद आया, जिसमें उन्होंने भारत की सफल टी20 वर्ल्ड कप अभियान में योगदान दिया, जहां उन्होंने अजेय रहते हुए ट्रॉफी जीती।

पांड्या ने वेस्टइंडीज और यूएसए में 144 रन बनाए, उनका औसत 48 और स्ट्राइक रेट 151 था, जबकि उन्होंने 17.36 की औसत से 11 विकेट भी लिए। इसमें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में 3 विकेट लेकर 20 रन देने का मैच विजेता प्रदर्शन शामिल था, जिसे भारत ने सात रन से जीतकर ट्रॉफी जीती। वर्ल्ड कप में बल्ले से पांड्या का सबसे अच्छा प्रदर्शन बांग्लादेश के खिलाफ आया, जब उन्होंने 27 गेंदों में नाबाद 50 रन बनाए।

उनके साथी खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह, जो टी20 वर्ल्ड कप में सीरीज के खिलाड़ी थे, ने गेंदबाजों की रैंकिंग में बड़े लाभ किए। बुमराह 12 स्थान ऊपर चढ़कर नंबर 12 पर पहुंच गए, उन्होंने 8.26 की औसत और केवल 4.17 की इकॉनमी रेट से 15 विकेट लिए। फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को आखिरी पांच ओवरों में केवल 30 रनों की आवश्यकता थी, लेकिन बुमराह की अंतिम स्पेल ने भारत के लिए खेल को पलटने में मदद की।

अन्य भारतीय खिलाड़ियों में बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने वर्ल्ड कप में 13.90 की औसत से 10 विकेट लेकर तीन स्थान ऊपर चढ़कर गेंदबाजों में संयुक्त आठवें स्थान पर पहुंचे। सीमर अर्शदीप सिंह, जिन्होंने प्रतियोगिता में 17 विकेट लेकर संयुक्त उच्चतम विकेट लेने वाले बने, चार स्थान ऊपर चढ़कर अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ नंबर 13 रैंक पर पहुंचे।

इस बीच, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे वर्ल्ड कप में उनकी उच्चतम विकेट लेने के बाद सात स्थान चढ़कर गेंदबाजों में अपने करियर के उच्चतम नंबर 2 पर पहुंच गए। उनके 15 विकेट 13.40 की औसत और 5.74 की इकॉनमी रेट से आए।

इसके अलावा, मार्कस स्टोइनिस, सिकंदर रजा, शाकिब अल हसन और लियाम लिविंगस्टोन ने एक-एक स्थान चढ़कर क्रमशः नंबर 3, 4, 5 और 8 पर ऑलराउंडर रैंकिंग में पहुंचे।